Advertisement
09 April 2022

मायावती को गठबंधन करने और सीएम पद का दिया ऑफर, लेकिन उन्होंने हमसे बात तक नहीं की: राहुल गांधी

ANI

राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस ने हाल के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बसपा प्रमुख मायावती के साथ गठबंधन करने और उन्हें मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की पेशकश की थी लेकिन उन्होंने हमसे बात तक नहीं की। उनके पीछे ईडी, सीबीआई और पेगासस सब थे जिसके कारण मायावती इस बार चुनाव नहीं लड़ीं और भाजपा को खुला मैदान दे दिया।

दिल्ली में 'द दलित ट्रूथ' नाम की एक किताब के उद्घाटन के लिए पहुंचे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बताया उन्होंने कैसे दलित समाज के बारे में सोचना शुरू किया और ये भी बताया कि कैसे वह सत्ता के बीच में पैदा होने के बाद भी राजनीति में दिलचस्पी नहीं रखते। साथ ही उन्होंने मायावती, भाजपा और आरएसएस पर भी तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि  उत्तर प्रदेश की दलित आवाज को व्यक्त करने के लिए बसपा के संरक्षक कांशीराम के लिए उनके मन में सम्मान है, भले ही उस चरण के दौरान कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ा था।

राहुल गांधी ने कमजोर हो रही देश की संवैधानिक संस्थाओं को मजबूत करने की भी बात कही। वह बोले कि अगर हमारे संस्थान कमजोर हुए तो देश भी कमजोर हो जाएगा। उऩ्होंने कहा कि संविधान एक हथियार है, लेकिन यह उन संस्थाओं के बिना अर्थहीन है, और उनका आरोप है कि इस पर  'आरएसएस ने कब्जा कर लिया है'।

Advertisement

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि लोगों को बोलने की जरूरत है अन्यथा संस्थानों पर नियंत्रण जारी रहेगा और संविधान का पालन नहीं किया जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि वह सरकार के खिलाफ बोलने में सक्षम नहीं होते अगर उन्होंने कोई पैसा लिया और आरोप लगाया कि सीबीआई और ईडी राजनीतिक व्यवस्था को नियंत्रित करते हैं।

उन्होंने कहा, "यह भारत की वास्तविकता है। और जब संविधान समाप्त हो जाता है, तो कमजोर सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं - दलित, अल्पसंख्यक, आदिवासी, बेरोजगार, छोटे किसान और गरीब।" उन्होंने बीआर अंबेडकर और महात्मा गांधी द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलकर दलितों को उनके अधिकारों के लिए लड़ने का आह्वान किया।

उन्होंने आरोप लगाया, "संविधान भारत का हथियार है लेकिन संस्थानों के बिना इसका कोई मतलब नहीं है। संस्थानों के बिना संविधान का कोई मतलब नहीं है। हम संविधान की रक्षा करने की बात करते हैं। लेकिन संविधान कैसे लागू होता है? संस्थानों के साथ। सभी संस्थान आरएसएस के हाथ में हैं।  "

उन्होंने कहा कि संविधान के निर्माता अम्बेडकर ने लोगों को हथियार दिया, "लेकिन आज, उस हथियार का कोई मतलब नहीं है" क्योंकि मीडिया को नियंत्रित किया जा रहा है और राजनीतिक नेताओं को नियंत्रित करने के लिए एक स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति की ओर इशारा करते हुए, गांधी ने कहा, "यह लड़ने का समय है।" उन्होंने कहा कि अम्बेडकर और गांधी ने दिखाया था कि "एक रास्ता है, लेकिन आपको उस पर चलने की जरूरत है। एक रास्ता है, लेकिन आपको उस रास्ते पर चलने की जरूरत है"।

यूपी में कांग्रेस ने 403 में से केवल दो सीटें जीतीं और 2.5 प्रतिशत से कम वोट शेयर प्राप्त किया, जहां भाजपा ने सत्ता बरकरार रखी। कांग्रेस के 97 फीसदी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। बसपा ने सिर्फ एक सीट जीती और करीब 13 फीसदी वोट शेयर मिला। इसके लगभग 72 प्रतिशत उम्मीदवारों ने चुनाव में अपनी जमानत भी खो दी, जो भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच मुकाबला साबित हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 April, 2022
Advertisement