Advertisement
24 September 2017

बीएचयू लाठी चार्ज पर विपक्ष ने पूछा, ‘बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ’ केवल एक नारा ही है क्या?

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में कथित छेड़खानी के विरोध में और अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रही छात्राओं पर पुलिस का लाठी चार्ज अब सियासी रूप लेने लगा है। कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल इस मामले को लेकर केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकार को घेरती दिख रही है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मसले पर कटाक्ष करते हुए एक वीडियो शेयर किया और लिखा है, “बीएचयू में भाजपा का बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का संस्करण।”

वहीं कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने सवाल किया है कि क्या ‘बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ’ केवल एक नारा है?’

Advertisement

 आम आदमी पार्टी के नेता और कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट कर कहा, “ये रात बहुत भारी पड़ेगी सत्ता के अहंकार को,नवरात्र में दुर्गा की प्रतिरूप बेटियों पर सरकारी लाठियां? सांसद महोदय अपनी वापसी की घंटियां सुनो।”

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लिखा है, “बल से नहीं बातचीत से हल निकाले सरकार।बीएचयू में छात्रों पर लाठीचार्ज निंदनीय। दोषियों पर हो करवाई।”

क्यों हो रहा प्रदर्शन

गुरुवार रात बीएचयू परिसर में स्थित भारत कला भवन के पास आर्ट्स फैकल्टी की छात्रा के साथ यूनिवर्सिटी के ही तीन छात्रों ने छेड़खानी की। कहा जा रहा है कि छात्रा ने शोर मचाया लेकिन घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर मौजूद सुरक्षा कर्मी भी उसकी सहायता के लिए नहीं आए। छात्रा ने इस घटना की शिकायत हॉस्टल की वॉर्डन और चीफ प्रॉक्टर से भी की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। जिसके बाद शुक्रवार को छात्राएं धरने पर बैठ गईं। छात्राओं में जहां छेड़खानी को लेकर आक्रोश है वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन के गैर-जिम्मेदाराना रवैय्ये के खिलाफ भी उनका गुस्सा फूट पड़ा है। हॉस्टल में समय सीमा की पाबंदी, रोक-टोक, सुरक्षा व्यवस्था, विश्वविद्यालय प्रशासन की उदासीनता के खिलाफ उनका यह प्रदर्शन चल रहा है। जहां शनिवार देर रात इन पर लाठीचार्ज कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BHU, laathi charge, opposition, asked to BJP, 'Beti padhao Beti Bachao', only a slogan
OUTLOOK 24 September, 2017
Advertisement