Advertisement
04 November 2022

'सिर्फ प्रोपेगेंडा, विशेष दर्जे की मांग पूरी नहीं', नीतीश ने मोदी सरकार पर साधा निशाना; भाजपा ने कहा- बिहार में पाकिस्तान मत बनाओ

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए गुरुवार को कहा कि ‘‘गरीब राज्यों के लिए कुछ किए बिना झूठा प्रचार-प्रसार हो रहा है।’’

दो महीने पहले भाजपा से नाता तोड़ लेने वाले कुमार ने इस बात पर भी अफसोस जताया कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा जो सभी गरीब राज्यों को मिलनी चाहिए, देने की लंबे समय से चली आ रही मांग को स्वीकार नहीं किया गया।

उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा, ‘‘गरीब-गुरबा राज्यों के लिए कुछ किए बिना झूठे प्रचार-प्रसार में लगे रहते हैं।

Advertisement

सबसे लंबे समय तक बिहार के मुख्यमंत्री रहने वाले कुमार वर्ष 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं।

बिहार के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले जो 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा का मुकाबला करने के लिए एकजुट विपक्ष की वकालत कर रहे हैं, सीएम सचिवालय में एक समारोह को संबोधित कर रहे थे, जहां उन्होंने लगभग 200 उर्दू अनुवादकों और आशुलिपिक को नियुक्ति पत्र दिए।

कुमार ने समाज के कमजोर वर्गों, विशेषकर अल्पसंख्यकों और दलितों के उत्थान के लिए अपनी सरकार के प्रयासों के बारे में विस्तार से बात की।

लंबे समय से इस टैग की मांग कर रहे जद (यू) नेता ने टिप्पणी की, "हम सभी राज्यों को दिए जाने वाले विशेष दर्जे की हमारी मांग को पूरा नहीं करने के कारण बाधित रहे।"

उन्होंने अपने डिप्टी तेजस्वी यादव और शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की उपस्थिति में बात की, दोनों ने सांप्रदायिक सद्भाव के लिए उनकी प्रतिबद्धता के लिए उनकी प्रशंसा की।
भाजपा की राज्य इकाई, जो राज्य में अपनी सत्ता खोने के बाद से परेशान है, ने 'महागठबंधन' सरकार के बड़े पैमाने पर रोजगार देने के वादे के तहत उर्दू कर्मियों की नियुक्ति पर सवाल उठाया।

राज्य भाजपा प्रवक्ता निखिल आनंद ने नाराजगी के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की, "सीएम नीतीश कुमार की मंशा हर स्कूल में उर्दू शिक्षकों को बहाल करने की है। बिहार विधानसभा में उर्दू जानने वालों को नियुक्त करने की आवश्यकता क्यों है? अब हर थाने में उर्दू अनुवादकों की नियुक्ति की जाएगी।"

उन्होंने आरोप लगाया कि "बिहार के मुस्लिम बहुल जिलों में दलितों, ओबीसी और ईबीसी का जीवन बर्बाद हो जाता है", उन्होंने कहा, "भाई, बिहार में पाकिस्तान मत बनाओ, खुद पाकिस्तान जाओ।"

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Narendra Modi government, Bihar, Chief Minister Nitish Kumar
OUTLOOK 04 November, 2022
Advertisement