Advertisement
08 July 2023

बंगाल में पंचायत चुनाव हिंसाः बीजेपी ने कहा- टीएमसी 'हत्याओं' को मानती है सत्ता की गारंटी, राज्य की "बम संस्कृति" लोकतंत्र को कर रही है शर्मसार

file photo

भाजपा ने शनिवार को पंचायत चुनावों में हिंसा को लेकर पश्चिम बंगाल की टीएमसी सरकार पर हमला बोला और कहा कि वह "हत्याओं" को अपनी सत्ता की गारंटी मानती है और राज्य की "बम संस्कृति" दुनिया भर में भारत और उसके लोकतंत्र को शर्मसार कर रही है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि वह राज्य में "हत्याओं और अराजकता के बिना" चुनाव की अध्यक्षता नहीं कर सकतीं। उन्होंने पूछा, "पंचायत चुनावों में अपनी पार्टी का प्रभुत्व स्थापित करने के लिए वह कितना नीचे गिर जाएंगी।"

भाजपा के एक अन्य वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने हिंसा पर उनकी चुप्पी के लिए कांग्रेस और वाम दलों जैसे विपक्षी दलों की आलोचना की, जिसमें उनके सदस्यों सहित 12 से अधिक लोग मारे गए और उनका दोहरा चरित्र है।

Advertisement

उन्होंने कहा, बनर्जी और ये पार्टियां लोकतांत्रिक मूल्यों पर कथित अंकुश के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला करती हैं, लेकिन उनकी निगरानी में बंगाल में यही हो रहा है। उन्होंने कहा, "ज्यादातर राज्यों में चुनावी हिंसा कम हो गई है, लेकिन बंगाल में पंचायत चुनावों के दौरान यह बड़े पैमाने पर होती है क्योंकि इसकी अध्यक्षता राज्य सरकार करती है।"

एक बयान में, ठाकुर ने कहा कि राज्य में कानून और व्यवस्था चरमरा गई है क्योंकि चुनाव के दौरान "12 से अधिक लोग" मारे गए हैं। ममता बनर्जी के तहत, टीएमसी का मानना है कि हत्याएं सत्ता की गारंटी हैं।" सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा, बंगाल की बम संस्कृति दुनिया भर में भारत और उसके लोकतंत्र को शर्मसार कर रही है।

उन्होंने चुनावों में ईवीएम के बजाय मतपेटियों के इस्तेमाल की भी निंदा की और गुंडों द्वारा इन बक्सों को लेकर भाग जाने के दृश्य पर भी गौर किया। उन्होंने आरोप लगाया, धांधली हो रही है और प्रभुत्व स्थापित करने के लिए लोगों को मारा जा रहा है।

हिंसा के लिए टीएमसी को दोषी ठहराते हुए, ठाकुर ने कहा कि उन्हें बताना चाहिए कि राज्य में हर चुनाव हिंसा से भरा क्यों होता है और क्षेत्रीय पार्टी पर दूसरों पर दोष मढ़कर अपनी जवाबदेही तय करने का आरोप लगाया। लोकतंत्र के मुद्दे पर अक्सर भाजपा पर हमला करने वाले आलोचकों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ''पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र की हत्या हो रही है लेकिन हर कोई चुप है।''

पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा को लेकर टीएमसी पर निशाना साधते हुए बीजेपी प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने पत्रकारों से कहा कि राज्य कला, संस्कृति और विज्ञान का केंद्र हुआ करता था. "अब, यह अपराधों, राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों और खतरनाक तुष्टिकरण के लिए जाना जाता है"।

उन्होंने आरोप लगाया कि बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार अपराधियों को संरक्षण देकर चुनाव के दौरान हिंसा के लिए उनका इस्तेमाल कर रही है। त्रिवेदी ने आरोप लगाया कि भाजपा और वाम-कांग्रेस गठबंधन के सदस्य मारे गए हैं और ऐसी स्थिति सामने आई है कि टीएमसी के विभिन्न गुट एक-दूसरे पर हमला कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "बंगाल में हिंसा वर्षों से जारी है। यह न केवल जारी है बल्कि धीरे-धीरे बढ़ रही है।" भाजपा के आलोचकों पर निशाना साधते हुए त्रिवेदी ने कहा कि वे इन हत्याओं को पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरोध में नहीं देख सकते। त्रिवेदी ने टीएमसी पर चुनावों को खून से रंगने का आरोप लगाते हुए कहा कि बंगाल की स्थिति काफी हद तक 1990 के दशक के बिहार जैसी है।

उन्होंने कहा, "राज्य सरकार के कार्यों को संवैधानिक तरीकों से उजागर किया गया है।" भाजपा नेता ने चुनाव में न्यायिक हस्तक्षेप की भी सराहना की और कहा कि केंद्रीय बलों की तैनाती समेत इन कदमों के अलावा चीजें और खराब हो सकती थीं। राज्य चुनाव आयोग पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि उसने खुद चुनाव कराने के लिए सुरक्षा बलों की मांग की थी लेकिन यह तय नहीं कर सकता कि किस तरह के बल होने चाहिए।

प्रसाद ने कहा कि राज्य पुलिस एक राजनीतिक संगठन की तरह काम करती है और केंद्रीय पुलिस बलों को काम करने की अनुमति नहीं दी गई है। उन्होंने मतपेटियों के इस्तेमाल पर सवाल उठाया।

22 जिला परिषदों, 9,730 पंचायत समितियों और 63,229 ग्राम पंचायतों में लगभग 928 सीटों के लिए प्रतिनिधियों को चुनने के लिए लगभग 5.67 करोड़ मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग करने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 July, 2023
Advertisement