Advertisement
17 September 2023

संसदीय पैनल का पुनर्गठन, राहुल गांधी बने रहेंगे रक्षा समिति के सदस्य

18 से 22 सितंबर तक संसद के विशेष सत्र से दो दिन पहले शनिवार को विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति के सदस्यों पर एक लोकसभा बुलेटिन जारी किया गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, रक्षा पर संसदीय स्थायी समिति के सदस्य बने हुए हैं।

बता दें कि राहुल गांधी आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद लोकसभा की सदस्यता खोने के बाद हाल ही में, सांसद के रूप में बहाल हुए थे। राहुल गांधी के अलावा उनके पार्टी सहयोगी और राज्यसभा सांसद जयराम रमेश इस्तीफे का इशारा करने के एक महीने बाद भी विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन समिति के अध्यक्ष बने हुए हैं।

गौरतलब है कि नवगठित विभाग-संबंधित संसदीय स्थायी समिति 13 सितंबर से प्रभावी हो गई। बुलेटिन के अनुसार, छह प्रमुख संसदीय समितियों गृह, आईटी, रक्षा, विदेश, वित्त और स्वास्थ्य के अध्यक्ष सभी भाजपा या उसके सहयोगियों के पास हैं।

Advertisement

इस बीच, विपक्ष की ओर से कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को वाणिज्य पर संसदीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वहीं, डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि को ग्रामीण विकास और पंचायती राज का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है जबकि कांग्रेस सांसद शशि थरूर को रसायन और उर्वरक समिति का अध्यक्ष नामित किया गया है।

बुलेटिन के मुताबिक, डीएमके के तिरुचि शिवा को उद्योग समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है; जेडी (यू) सांसद राजीव रंजन सिंह को आवास और शहरी मामलों की समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है और वाईएसआरसीपी सांसद वी विजयसाई रेड्डी को परिवहन, पर्यटन और संस्कृति समिति का अध्यक्ष नामित किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Parliamentary panel, Rahul gandhi, Defence Committee
OUTLOOK 17 September, 2023
Advertisement