Advertisement
14 July 2024

लोगों ने हमें तीसरी बार दिया समर्थन, वे रखते हैं 'विकसित भारत' की आकांक्षाः नड्डा

twitter

भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने रविवार को कहा कि लोगों ने केंद्र में पार्टी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को लगातार तीसरी बार समर्थन दिया है क्योंकि वे 'विकसित भारत' की आकांक्षा रखते हैं।

नड्डा उत्तर प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे, जो राज्य में हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की समीक्षा के लिए आयोजित की गई थी। नड्डा ने कहा, "हमारे देश के लोगों ने लगातार तीसरी बार हमारा समर्थन किया है क्योंकि वे 2047 तक विकसित भारत में विश्वास करते हैं और उसकी आकांक्षा रखते हैं।"

उन्होंने कहा, "2016 में हमारे पार्टी अध्यक्ष ने कहा था कि 'भाजपा भारत के वर्तमान और भविष्य की पार्टी है।' हमें यह समझना चाहिए कि हमारे पास जो जिम्मेदारियां हैं, वे मौसमी या क्षणिक नहीं हैं, बल्कि ये हमारी स्थायी जिम्मेदारियां हैं।" विपक्ष पर निशाना साधते हुए नड्डा ने कहा कि तीन संसदीय चुनावों के बाद भी कांग्रेस 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई।

Advertisement

उन्होंने कहा, "मैं आपको बताना चाहता हूं कि 13 राज्यों में कांग्रेस के पास एक भी सांसद नहीं है। मैं आपको यह भी बताना चाहता हूं कि गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने 64 सीटों में से केवल दो सीटें जीतीं, जहां भाजपा का उनसे सीधा मुकाबला था। यह एक परजीवी पार्टी है, जहां वह जीतने के लिए दूसरों पर निर्भर रहती है।"

भाजपा प्रमुख ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी ने हमेशा देश के लोगों के लिए काम किया है। "हम सामाजिक कार्यकर्ता अधिक हैं और राजनीतिक कार्यकर्ता कम। हमने हमेशा लोगों के हितों की सेवा की है।" "2014 से पहले, भारत भ्रष्टाचार, नीतिगत पक्षाघात और डगमगाती अर्थव्यवस्था के लिए बदनाम था। नड्डा ने राज्य भाजपा की बैठक में कहा, "मैं आपको उन काले दिनों की याद दिलाता हूं ताकि आपको एहसास हो कि हम कितनी दूर आ गए हैं।" लोकसभा चुनावों के बाद भाजपा की राज्य इकाई की यह पहली बड़ी बैठक थी, जिसमें पार्टी ने 33 सीटें जीतीं, जबकि 2019 में उसे 62 सीटें मिली थीं। यूपी संसद के निचले सदन में 80 सदस्य भेजता है।

इससे पहले बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि "अति आत्मविश्वास" ने आम चुनावों में भाजपा की उम्मीदों को चोट पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि भाजपा पिछले चुनावों के अपने वोट शेयर को बनाए रखने में सफल रही, लेकिन "वोटों का स्थानांतरण" हुआ और अब "पराजित" विपक्ष फिर से "उछल-कूद" रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा, "2014 और उसके बाद के चुनावों में भाजपा के पक्ष में जितने वोट प्रतिशत थे, वह 2024 में भी उतने ही वोट पाने में सफल रही है, लेकिन वोटों के स्थानांतरण और अति आत्मविश्वास ने हमारी उम्मीदों को चोट पहुंचाई है।"

इस अवसर पर बोलते हुए यूपी भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि पार्टी आगामी उपचुनाव में राज्य की 10 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज करने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के सात राज्यों में हुए उपचुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन के एक दिन बाद उनकी यह टिप्पणी आई है। चुनाव आयोग ने अभी तक भाजपा शासित उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनावों के कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है। इंडिया ब्लॉक को बढ़ावा देते हुए, इसके सदस्यों ने सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों में से 10 पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा ने दो और एक निर्दलीय ने शनिवार को वोटों की गिनती के रूप में एक सीट जीती। चौधरी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से राज्य में आगामी उपचुनावों में भाजपा उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने का संकल्प लेने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 July, 2024
Advertisement