Advertisement
19 July 2024

चुनावी बॉण्ड योजना की अदालत की निगरानी में जांच संबंधी याचिका 22 जुलाई के लिए सूचीबद्ध: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि चुनावी बॉन्ड योजना की अदालत की निगरानी में जांच की मांग करने वाली जनहित याचिका पर 22 जुलाई को सुनवाई होगी। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने वकील प्रशांत भूषण की दलीलों पर गौर किया और कहा कि दो गैर सरकारी संगठनों- कॉमन कॉज और सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन (सीपीआईएल) की जनहित याचिका सोमवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है।

पीठ ने कहा कि शुक्रवार के लिए सूचीबद्ध इसी तरह की याचिका पर भी 22 जुलाई को पिछली जनहित याचिका के साथ सुनवाई की जाएगी। दोनों गैर सरकारी संगठनों की पिछली जनहित याचिका में राजनीतिक दलों, निगमों और जांच एजेंसियों के बीच "स्पष्ट लेन-देन" का आरोप लगाया गया है।

चुनावी बॉन्ड योजना को "घोटाला" करार देते हुए, याचिका में अधिकारियों को "शेल कंपनियों और घाटे में चल रही कंपनियों" के वित्तपोषण के स्रोत की जांच करने का निर्देश देने की मांग की गई, जिन्होंने विभिन्न राजनीतिक दलों को दान दिया, जैसा कि चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है।

Advertisement

याचिका में अधिकारियों को यह निर्देश देने की भी मांग की गई है कि वे कंपनियों द्वारा “अपराध की आय पाए जाने पर” दिए गए दान की राशि वसूल करें। पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने 15 फरवरी को भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई गुमनाम राजनीतिक फंडिंग की चुनावी बॉन्ड योजना को रद्द कर दिया था। शीर्ष अदालत के फैसले के बाद, इस योजना के तहत अधिकृत वित्तीय संस्थान भारतीय स्टेट बैंक ने डेटा को चुनाव आयोग के साथ साझा किया था, जिसने बाद में इसे सार्वजनिक कर दिया। चुनावी बॉन्ड योजना, जिसे सरकार ने 2 जनवरी, 2018 को अधिसूचित किया था, राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता लाने के प्रयासों के तहत राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकद दान के विकल्प के रूप में पेश की गई थी।

“चुनावी बॉन्ड घोटाले में 2जी घोटाले या कोयला घोटाले के विपरीत धन का लेन-देन होता है, जहां स्पेक्ट्रम और कोयला खनन पट्टों का आवंटन मनमाने ढंग से किया गया था, लेकिन धन के लेन-देन का कोई सबूत नहीं था। फिर भी इस अदालत ने उन दोनों मामलों में अदालत की निगरानी में जांच का आदेश दिया, विशेष सरकारी अभियोजकों की नियुक्ति की और उन मामलों से निपटने के लिए विशेष अदालतें बनाईं।'' याचिका में कहा गया है कि इन एजेंसियों द्वारा जांच के दायरे में आने वाली कई फर्मों ने जांच के नतीजों को प्रभावित करने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी को बड़ी रकम दान की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Court-monitored probe, electoral bond scheme, July 22, Supreme Court
OUTLOOK 19 July, 2024
Advertisement