Advertisement
12 September 2016

पीएम मोदी और उनका विकास यूपी में क्‍या भाजपा की साख बचा पाएंगे?

google

2017 यानी अगले साल होने वाले इन चुनावों में किसानों और गरीबों को ध्यान में रखकर बनाई गई केंद्र सरकार की योजनाओं को लेकर भाजपा जनता के बीच जाएगी। भाजपा सदस्यों के मुताबिक पार्टी ने पूरे राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों की योजना बनाई है। भाजपा रणनीतिकारों के मुताबिक पूरा चुनाव प्रचार अभियान मोदी सरकार की उपलब्धियों और गरीबों के लिए बनाई गई य़ोजनाओं पर केंद्रित रहेगा। अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने इस आशय की खबर प्रकाशित की है। 


माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में चारों यात्राओं के मिलन को संबोधित करेंगे। हर यात्रा 100 दिन चलेगी और उम्मीद की जा रही है कि इनके जरिए राहुल गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस यात्रा को काउंटर किया जाएगा। उत्तर प्रदेश से जुड़े भाजपा नेता ने कहा, 'यह जरूरी है कि लोगों को उन योजनाओं के बारे में बताया जाए, जिनके जरिए उन्हें फायदा हो सकता है।' 

उन्होंने कहा कि पार्टी की योजनाओं राज्य में अलग-अलग जगहों से चार चुनावी यात्राएं निकालने की है। हालांकि इनके लिए अभी तारीख तय की जानी है। भाजपा की ये चार यात्राएं सहारनपुर, ललितपुर, बलिया और सोनभद्र से निकलेगी। गौरतलब है कि भाजपा ने अपने चुनावी अभियान को ध्यान में रखते हुए राज्य को चार क्षेत्रों में बांटा है। इन क्षेत्रों में जो चार केंद्र बनाए गए हैं, उनमें सहारनपुर (पश्चिमी यूपी), ललितपुर (कानपुर क्षेत्र), बलिया (गोरखपुर क्षेत्र) और सोनभद्र (काशी क्षेत्र) शामिल हैं।

Advertisement

पार्टी सदस्यों के मुताबिक यहां से निकलने वाली यात्राएं कम से कम दो क्षेत्र का दौरा करेंगी और इस तरह पूरे राज्य का दौरा किया जाएगा। इन चारों यात्राओं का अंत लखनऊ में होगा। 

इसके साथ ही भाजपा की योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कम से कम रैली हर महीने आयोजित करने की है। ताकि चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले पार्टी के पक्ष में माहौल बनाया जा सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भाजपा के चुनाव प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही उत्तर प्रदेश चुनावों में पार्टी का प्रमुख चेहरा होंगे। यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव एक बार फिर मोदी के नाम और चेहरे पर लड़ने का मन बीजेपी बना रही है। बिहार चुनाव में मिली शर्मनाक पराजय के बाद भाजपा की प्रतिष्ठा उत्तर प्रदेश में पार्टी के प्रदर्शन पर टिकी हुई है।

'पार्टी की योजना है कि प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में प्रधानमंत्री की बड़ी रैली आयोजित की जाएं। उत्तर प्रदेश चुनाव में प्रचार के लिए हमारा मुद्दा केंद्र सरकार की उपलब्धियों और जनसरोकार की योजनाओं की चर्चा करना है। खास तौर पर सरकार की गरीबों के हित में बनाई नीतियों के प्रचार पर फोकस किया जाएगा।' उत्तर प्रदेश से जुड़े पार्टी के एक नेता ने कहा, 'हमें सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाना होगा।

इसकी जरूरत है कि सरकारी योजनाओं से होने वाले लाभ के बारे में हम लोगों को बताए।' सूत्र ने यह भी बताया कि ऐसी योजना है कि प्रदेश में पीएम की चार यात्राएं आयोजित की जाएंगी। इसके लिए फिलहाल जिन चार क्षेत्रों के नाम तय किए गए हैं वो हैं सहारनपुर,ललितपुर, बलिया और सोनभद्र।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: यूपी, भाजपा, विकास, चुनाव, पीएम मोदी, साख, दांव, सपा, बसपा, कांग्रेस, up, congress, bjp, pm modi, credit, sp, bsp, congress, nda
OUTLOOK 12 September, 2016
Advertisement