Advertisement
03 March 2019

देश की सुरक्षा के लिए आपका ये चौकीदार और एनडीए गठबंधन दीवार बनकर खड़ा है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पटना के गांधी मैदान में एनडीए की रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि चौकीदार को गाली देने की कॉम्पिटीशन चल रहा है। आपका यह चौकीदार पूरी तरह से चौकन्ना है। सुरक्षा चाहे गरीब की हो या देश की। देश पर बुरी नजर करने वालों के सामने आपका यह चौकीदार और एनडीए गठबंधन दीवार बनकर खड़ा है। मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि मेरी प्राथमिकता आतंकवाद को खत्म करना है और उनकी मुझे। 

लगभग दस साल बाद ऐसा हुआ है जब पीएम मोदी और नीतीश किसी सियासी मंच पर एक साथ दिखाई दिए। इस रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार के मुख्यमंत्री व जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार और केंद्रीय मंत्री व लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष राम विलास पासवान मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एनडीए की रैली में जहां अपनी सरकार के कामों का बखान किया वहीं सीएम नीतीश कुमार की तारीफ भी की। मोदी ने कहा कि बिहार ने विकास की जिस रफ्तार को पकड़ा है, वो और गति पकड़े इसके लिए केंद्र की एनडीए सरकार ने निरंतर प्रयास किया है। इस दौरान मोदी ने विपक्ष पर भी निशाना साधा। मोदी ने कहा कि चारे के नाम पर क्या-क्या हुआ है, ये बिहार के लोग बहुत बेहतर तरीके से जानते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सुरक्षा चाहे गरीब की हो या देश की, देश पर बुरी नजर रखने वालों के सामने आपका ये चौकीदार और हमारा एनडीए  गठबंधन दीवार बनकर खड़ा है।

Advertisement

विपक्ष पर निशाना 

उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि जब आतंक की फैक्ट्री चलाने वालों के खिलाफ एक सुर से बात करने की ज़रूरत थी, तब दिल्ली में 21 पार्टियां मिलकर मोदी के खिलाफ, केंद्र की NDA सरकार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित करने के लिए इकट्ठी हुईं थी।

आप सभी साक्षी है, जब हमारे देश की सक्षम सेना आतंक को कुचलने में जुटी है। चाहे वो सीमा के भीतर हो या बाहर, ऐसे समय में देश के भीतर ही कुछ लोग क्या क्या कर रहे हैं? देश की सेना का मनोबल बढ़ने की बजाय वो ऐसे काम कर रहें हैं, जिससे दुश्मन के चेहरे खिल रहे हैं।

आपका ये चौकीदार पूरी तरह से है चौकन्ना 

 मोदी ने कहा कि गरीब और मध्यम वर्ग के पसीने पर जो अपनी दुकानें चला रहे थें वो अब आपके इस चौकीदार से परेशान है और इसलिए मुझे गाली देने का कॉम्पिटिशन चल रहा है। लेकिन आप आश्वस्त रहिये आपका ये चौकीदार पूरी तरह से चौकन्ना है। उन्होंने कहा कि हमारे किसानों के लिए भी देश के इतिहास की सबसे बड़ी योजना 'पीएम किसान सम्मान निधि' अब जमीन पर उतर गई है। इस योजना का लाभ बिहार के 1.5 करोड़ से अधिक किसानों सहित देश के लगभग 12 करोड़ किसानों को होगा

'बिहार के विकास के लिए NDA सरकार ने निरंतर प्रयास किया'

मोदी ने कहा कि बिहार ने विकास की जिस रफ्तार को पकड़ा है, वो और गति पकड़े इसके लिए केंद्र की NDA सरकार ने निरंतर प्रयास किया है। कुछ दिन पहले ही बरौनी में 30 हज़ार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की सौगात बिहार को दी गई थी. ये बिहार के विकास के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों की एक झलक भर थी। यहां गांव और शहरों की सड़कों को, यहां के नेशनल हाईवे का चौड़ीकरण हुआ है। जो पुराने पुल हैं, उनको सुधारा जा रहा है, नए फ्लाइओवर्स का निर्माण किया जा रहा है। रेलवे की पुरानी व्यवस्थाओं में सुधार किया गया है, उनका बिजलीकरण हो रहा है। पटना रेलवे जंक्शन को नए रंग-रूप में आप सभी देख ही रहे हैं।

'बिहार में विकास की पंचधारा सुनिश्चित हो'

पीएम नरेन्द्र मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि एनडीए की सरकार ये सुनिश्चित करने में जुटी है कि बिहार में विकास की पंचधारा यानि बच्चों को पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई, ये सुनिश्चित हो।

पीएम ने की नीतीश की तारीफ

पीएम मोदी ने सूबे के सीएम की तारीफ करते हुए कहा, “आपका प्रधानसेवक होने के नाते मुझे कईं बार बिहार आने का मौका मिला है। मुझे ये देखकर खुशी होती है कि नितीश बाबू जैसे कर्मठ, शालीन और गरीबों की चिंता करने वाले व्यक्तित्व ने कैसे बिहार को उस पुराने दौर से बाहर निकालकर एक नई दिशा दी है।”

लोकसभा चुनाव में 40 के 40 सीट जीतेंगे: नीतीश

इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि आज के राजनेताओं को सिद्धांत की राजनीति से कोई मतलब नहीं है। बिहार में कई नेता है जो कोई काम नहीं करते हैं. अब बस सत्ता में आकर धन अर्जित करते हैं। यह सामाजिक पाप है। आजकल के नेताओं को सेवा में नहीं मेवा में रुचि है। बिहार के लोग प्रधानमंत्री को आश्वस्त करते हैं कि हम लोग लोकसभा चुनाव में 40 के 40 सीट जीतेंगे।

नीतीश कुमार ने एयरस्ट्राइक को लेकर पीएम मोदी की तारीफ की। नीतीश ने कहा कि आतंकवाद से किसी प्रकार का समझौता नहीं होगा। सरकार इसको रोकने के लिए सभी कदम उठाएगी। केंद्र सरकार के रहते हुए नरेंद्र मोदी ने जो काम किया है उसकी सभी लोग चर्चा करते हैं। नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के विकास के लिए केंद्र सरकार का व्यापक समर्थन प्राप्त हो रहा है। इसके लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री को आश्वासन देता हूं कि इस साल बापू के जन्म दिवस 2 अक्टूबर तक बिहार सरकार का संकल्प है कि हर घर में शौचालय का काम पूरा कर देंगे।

पीएम मोदी का सीना 156 इंच का: पासवान

रैली को संबोधित करते हुए राम विलास पासवान ने कहा कि एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ। पीएम मोदी ने पाकिस्तान को सबक सिखाया. पीएम मोदी जी का सीना 56 इंच नहीं, 156 इंच का है। उन्होंने कहा कि हमें बुद्ध चाहिए, लेकिन अगर पाकिस्तान ने आतंकवाद को खत्म नहीं किया तो हमें युद्ध भी चाहिए। हमने पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की। हम बैलेट की भी लड़ाई लड़ रहे हैं और बुलेट की भी। हम बुलेट की लड़ाई जीत चुके हैं और बैलेट की भी लड़ाई जीतेंगे और 400 से अधिक सीटों पर एनडीए की जीत होगी। पासवान ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि जो काम 70 साल में नहीं हो पाया, आपने पांच साल में काम करके दिखा दिया. लोगों को आपने रहने के लिए घर दे दिया। इसके साथ ही राम विलास पासवान ने सीएम नीतीश कुमार सरकार के कामों की तारीफ की।

मिशन 2019 की शुरुआत 

इस रैली से ही बिहार में एनडीए के मिशन 2019 की भी शुरुआत हो गई है। रैली को लेकर तीनों दल काफी दिनों से तैयारी कर रहे थे। बिहार बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि एनडीए के प्रति बिहार की जनता का यह अपार समर्थन है, जिससे कि आज की संकल्प रैली अभूतपूर्व और ऐतिहासिक होने जा रही है।

तेजस्वी ने साधा निशाना

रैली से पहले राजद नेता तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी पर बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 'मोदी जी, आप भ्रष्टाचारियों के सबसे बड़े संरक्षक है। सृजन घोटाले में लिप्त नीतीश कुमार और सुशील मोदी को बचाने के लिए जनादेश का अपमान किया।'

2005 के बाद से नीतीश ने नहीं लिया हिस्सा

बिहार में एनडीए के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बनने के बाद 2005 से 2013 तक नीतीश कुमार ने मोदी को चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं लेने दिया। रैली बीजेपी, जेडीयू और लोक जनशक्ति पार्टी तीनों ही पार्टियां मिलकर आयोजित कर रही हैं। पटना स्थित ऐतिहासिक गांधी मैदान में तीन मार्च को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की होने वाली संकल्प रैली को लेकर न केवल कार्यक्रम स्थल बल्कि पूरी राजधानी की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, share stage, Nitish Kumar, Patna rally, NDA
OUTLOOK 03 March, 2019
Advertisement