Advertisement
24 June 2021

"दिल्ली और दिल की दूरी करना चाहता हूं खत्म", कश्मीरी नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी

ANI

जम्मू-कश्मीर को लेकर आज यानी 24 जून गुरुवार का दिन बेहद अहम दिन रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में पीएम आवास लोक कल्याण मार्ग पर एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद और जम्मू-कश्मीर के अन्य नेता मौजूद रहे। बैठक के बाद सूत्रों ने एएनआई से कहा है कि पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में नेताओं से कहा है कि दिल्ली की दूरी और दिल की दूरी को वो खत्म करना चाहते हैं।

पीएम ने कहा है, "राजनीतिक मतभेद होंगे लेकिन सभी को राष्ट्रहित में काम करना चाहिए ताकि जम्मू-कश्मीर के लोगों को फायदा हो।" आगे पीएम मोदी ने जोर देते हुए कहा है, "जम्मू-कश्मीर में सभी के लिए सुरक्षा और सुरक्षा का माहौल सुनिश्चित करने की जरूरत है। मैं 'दिल्ली की दूर' और 'दिल की दूर' को हटाना चाहता हूं।"

सर्वदलीय बैठक को पीएम मोदी ने सकारात्मक और लोकतंत्र की मजबूती बताया है। बातचीत को सभी दलों ने सकारात्मक कहा है। पीएम मोदी ने कश्मीर पर बुलाई गई बैठक के बाद कहा है, “हमारे लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत एक मेज पर बैठने और विचारों का आदान-प्रदान करने की क्षमता है। मैंने जम्मू-कश्मीर के नेताओं से कहा कि लोगों, खासकर युवाओं को जम्मू-कश्मीर को राजनीतिक नेतृत्व देना है और यह सुनिश्चित करना है कि उनकी आकांक्षाएं पूरी हों।” आगे पीएम मोदी ने कहा है, “हमारी प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करना है। परिसीमन तेज गति से होना चाहिए ताकि चुनाव हो सकें और जम्मू-कश्मीर को एक चुनी हुई सरकार मिले जो जम्मू-कश्मीर के विकास पथ को ताकत दे।”

Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है, जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक नेताओं के साथ आज की बैठक एक विकसित और प्रगतिशील जम्मू-कश्मीर की दिशा में चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है, जहां सर्वांगीण विकास को आगे बढ़ाया गया है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है, जम्मू-कश्मीर पर आज की बैठक बेहद सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई। सभी ने लोकतंत्र और संविधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने पर जोर दिया गया।

बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख रविंदर रैना ने कहा है, “जम्मू-कश्मीर के सभी नेताओं को पीएम नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया है कि सभी जम्मू-कश्मीर के भविष्य और बेहतरी के लिए मिलकर काम करेंगे। पीएम मोदी ने सबकी सुनी और कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के विकास के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे।”

बैठक के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है, "जम्मू-कश्मीर पर आज की बैठक अच्छे माहौल में हुई। सभी ने लोकतंत्र और संविधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने पर जोर दिया गया। हम जम्मू-कश्मीर के सभी जगह विकास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, Article 370, Kashmir Issues, Delimitation, Dilli ki Duri, 'Dil Ki Duri
OUTLOOK 24 June, 2021
Advertisement