Advertisement
20 June 2024

प्रधानमंत्री ने यूक्रेन-रूस युद्ध रोक दिया, लेकिन वे परीक्षा पेपर लीक रोकने में असमर्थ हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को एनईईटी में कथित अनियमितताओं और यूजीसी-नेट को रद्द करने को लेकर सरकार पर तीखा हमला बोला और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव के बाद "मनोवैज्ञानिक रूप से ढह गए" हैं। उन्होंने कहा कि पीएम को यूक्रेन रूस युद्ध रूकवाने का श्रेय दिया जाता है लेकिन वे परीक्षा पेपर लीक नहीं रुकवा पा रहे। 

नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि शैक्षणिक संस्थानों पर आरएसएस और भाजपा का कब्जा है और पेपर लीक तब तक नहीं रुकेंगे जब तक कि इसे उलटा नहीं किया जाता।

राहुल गांधी ने कहा, "कहा जा रहा था कि प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन-रूस युद्ध और इजराइल-गाजा युद्ध रोक दिया, लेकिन वह या तो परीक्षा पेपर लीक रोकने में सक्षम नहीं हैं या रोकना नहीं चाहते।"

Advertisement

उन्होंने दावा किया कि उनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान हजारों लोगों ने पेपर लीक की शिकायत की।

मध्य प्रदेश में व्यापमं परीक्षा और भर्ती घोटाले का जिक्र करते हुए उन्होंने हालिया विवाद के बारे में कहा, "व्यापमं के विचार का देश के बाकी हिस्सों में विस्तार हुआ है।"

गांधी ने कहा, "मनमाने तरीके से कुछ भी नहीं किया जाना चाहिए, जो नियम एक पेपर पर लागू होते हैं वे दूसरे पेपर पर भी लागू होने चाहिए।" उन्होंने यह भी कहा कि विपक्ष परीक्षा पेपर लीक का मुद्दा संसद में उठाएगा।

उन्होंने कहा, ''(सरकार की) चुप्पी इसलिए है क्योंकि पीएम अपंग हैं। फिलहाल, पीएम का मुख्य एजेंडा स्पीकर का चुनाव है। वह परेशान हैं अपनी सरकार और अध्यक्ष के बारे में। प्रधानमंत्री मनोवैज्ञानिक रूप से ढह गए हैं और उन्हें इस तरह की सरकार चलाने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। श्री मोदी का सरकार चलाने का विचार लोगों में डर पैदा करना है इस चुनाव में मोदी का सफाया हो गया है। अगर वाजपेयी जी या मनमोहन सिंह जी होते तो शायद वे बच पाते क्योंकि उनमें विनम्रता, सम्मान और मेल-मिलाप था। लेकिन नरेंद्र मोदी इन सब में विश्वास नहीं करते।''

राहुल गांधी ने कहा, "इन मामलों में उनकी कोई विश्वसनीयता नहीं है। अगर वे क्लीन चिट देते हैं, तो इसका कोई मतलब नहीं है, उनकी विश्वसनीयता शून्य है। हर कोई जानता है कि इसका केंद्र मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश हैं।"

मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी में कथित अनियमितताओं को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है और मामला अब सुप्रीम कोर्ट में है। 

कहीं बुधवार की रात, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा की अखंडता से समझौता होने की जानकारी मिलने के बाद यूजीसी-नेट को रद्द करने का आदेश दिया और मामले को जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM narendra modi, rahul gandhi, congress, BJP RSS, NEET UG 2024, paper leak, UGC NET exam cancelled, Ukraine Russia war
OUTLOOK 20 June, 2024
Advertisement