Advertisement
18 September 2024

पुलिस ने संजय रॉय का सामान जब्त करने में दो दिन की देरी की: सीबीआई अधिकारी

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि पुलिस ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षु चिकित्सक से दुष्कर्म और उसकी हत्या करने के आरोपी संजय रॉय के कपड़े जब्त करने में दो दिन की देरी की जबकि अपराध के एक दिन बाद 10 अगस्त को ही इसमें उसकी संलिप्तता का पता चल गया था।

पुलिस के स्वयंसेवी के रूप में काम करने वाले रॉय को सीसीटीवी फुटेज के आधार पर गिरफ्तार किया गया था जिसमें वह घटना वाले दिन तड़के चार बजकर तीन मिनट पर कॉलेज के सेमीनार हॉल में घुसते हुए दिख रहा था।

अधिकारियों ने कहा कि अपराध में रॉय की भूमिका पहले ही सामने आ गयी थी लेकिन ताला पुलिस ने उसके कपड़े तथा अन्य सामान जब्त करने में ‘‘दो दिन तक अनावश्यक देरी’’ की। उन्होंने कहा कि इससे उसके खिलाफ पुख्ता सबूत मिल सकते थे।

Advertisement

कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद 14 अगस्त को इस मामले की जांच संभालने वाली सीबीआई ने इस मामले के संबंध में कॉलेज के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष और ताला पुलिस थाने के प्रभारी अधिकारी अभिजीत मंडल को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बताया कि दोनों सवालों का जवाब देने से बचते नजर आए।

अधिकारियों ने दोनों पर ‘‘दुर्भावनापूर्ण मंशा’’ रखने का भी आरोप लगाया और कहा कि उन्होंने ‘‘इस मामले से संबंधित सबूतों और अहम डेटा से छेड़छाड़’’ करने की कोशिश की। उन्होंने बताया कि सीबीआई अब यह जांच कर रही है कि क्या रॉय, घोष और मंडल के बीच कोई आपराधिक साजिश थी।

एक अधिकारी ने बताया कि सीबीआई ‘‘मुख्य आरोपी और सह-आरोपियों के बीच आपराधिक साजिश की संभावना’’ खंगालने के उद्देश्य से विभिन्न बयानों की पुष्टि करने के लिए ‘‘हर व्यक्ति के फोन कॉल’’ की जानकारियों का सत्यापन करेगी।

उन्होंने बताया कि एजेंसी दोनों से ताला पुलिस थाने के सीसीटीवी फुटेज, अपराध स्थल, मेडिकल कॉलेज और उनके फोन से मिले डेटा के बारे में पूछताछ करेगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या मामले पर पर्दा डालने के लिए कोई साजिश रची गयी थी।

अधिकारियों ने कहा कि मंडल और घोष ने कथित तौर पर जल्दबाजी में अंतिम संस्कार कराया जबकि परिवार के सदस्यों ने दूसरी बार पोस्टमार्टम कराने की मांग की थी।

सीबीआई ने आरोप लगाया कि जांच पर बारीकी से नजर रखने और जल्द से जल्द प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए आवश्यक कदम उठाने के बजाय घोष अपराध स्थल से ‘‘जानबूझकर अनुपस्थित’’ रहे।

उन्होंने बताया कि एजेंसी रॉय और मंडल के खिलाफ मृतका के परिवार के सदस्यों के साथ ही अन्य स्रोतों द्वारा लगाए गए आरोपों की भी जांच कर रही है। प्रशिक्षु महिला चिकित्सक का शव नौ अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला था। शव पर गंभीर चोटों के निशान थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Police delayed, seizing, Sanjay Roy's belongings, two days, CBI official
OUTLOOK 18 September, 2024
Advertisement