Advertisement
15 May 2024

प्रियंका गांधी एक 'गैर-गंभीर, टूरिस्ट राजनेता': केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को प्रियंका गांधी वाड्रा को "गैर-गंभीर" और "पर्यटक" राजनेता बताया, जो चुनाव के बाद गायब हो जाते हैं और वास्तविक भारत को नहीं समझ सकते।

गोयल ने यह भी कहा कि वह स्वतंत्रता संग्राम में नेहरू-गांधी परिवार की भूमिका का सम्मान करते हैं और दावा किया कि स्वतंत्रता के बाद "एक व्यक्ति की व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा भारत के लोगों की इच्छा पर हावी रही"।

गोयल ने मुंबई में अपने प्रचार अभियान के दौरान पीटीआई के एक सवाल, क्या प्रियंका गांधी भविष्य में एक मजबूत राजनेता के रूप में उभरेंगी, के जवाब में कहा, "मैं ऐसा नहीं सोचता। ये गैर-गंभीर राजनेता हैं। वे वास्तविक भारत से जुड़ते नहीं दिखते। वे एक काल्पनिक दुनिया में रहते हैं। कभी-कभी, वे चुनाव के दौरान मैदान में आते हैं और उसके बाद गायब हो जाते हैं।" 

Advertisement

पीयूष गोयल ने कहा, "वे वास्तव में लोगों की सेवा नहीं कर सकते, एक पर्यटक राजनेता के रूप में वास्तविक भारत को नहीं समझ सकते।"

यह पूछे जाने पर कि क्या नेहरू-गांधी परिवार द्वारा अनुभव की गई शहादत पर प्रियंका के बयान लोगों को पसंद आएंगे, वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस ने एक व्यक्तिगत परिवार के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों के काम को भुनाना पसंद किया।

गोयल ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के स्पष्ट संदर्भ में कहा, "ठीक है, हम इस तथ्य का सम्मान करते हैं कि उनके परिवार ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भूमिका निभाई है, लेकिन हमें इस तथ्य को नहीं भूलना चाहिए कि उस समय कांग्रेस में लगभग सभी ने सरदार पटेल को कांग्रेस का नेतृत्व करने के लिए चुना था। लेकिन एक व्यक्ति की व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा भारत के लोगों की इच्छा पर हावी हो गई।"

इस महीने की शुरुआत में मध्य प्रदेश में कांग्रेस के प्रचार अभियान के दौरान एक भावनात्मक भाषण में, प्रियंका ने कहा था कि उनके पिता राजीव गांधी को उनकी मां से संपत्ति नहीं बल्कि "शहादत" विरासत में मिली थी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके परिवार के बलिदान को कभी नहीं समझेंगे।

प्रियंका की टिप्पणी तब आई जब मोदी ने आरोप लगाया कि राजीव गांधी ने सत्ता में आने के बाद 1985 में विरासत कर को समाप्त कर दिया था ताकि उन्हें अपनी मां और पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी से विरासत में मिली संपत्ति पर कर न लगे। मुंबई उत्तर से चुनाव लड़ रहे गोयल ने आजादी के बाद कांग्रेस को खत्म करने और एक नई राजनीतिक पार्टी बनाने की महात्मा गांधी की सलाह का भी जिक्र किया।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री ने कहा, "महात्मा गांधीजी की सलाह के बावजूद कि कांग्रेस का स्वतंत्रता प्राप्त करने का उद्देश्य समाप्त हो गया है और अब एक नई राजनीतिक पार्टी होनी चाहिए, उन्होंने इतने सारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए काम को भुनाना पसंद किया। लेकिन, यह नकदीकरण किसी पार्टी के लिए नहीं बल्कि एक व्यक्तिगत परिवार के लिए था।"

उन्होंने कहा कि पिछले 75-77 वर्षों में, कांग्रेस ने संस्थागत रूप दिया है कि पार्टी में सब कुछ एक परिवार के लिए होगा।

गोयल ने यह भी दावा किया कि राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता ने आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने और सजा सुनाए जाने के बाद राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के बाद गांधी परिवार के लिए एक अलग कानून की भी मांग की थी।

उन्होंने कहा, "देश में एक परिवार के लिए एक अलग कानून है और फिर वह (प्रमोद तिवारी) इसे और भी बदतर बनाते हुए कहते हैं कि दोषी ठहराने के लिए इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन सजा देने के लिए एक अलग कानून होना चाहिए।"

भाजपा नेता ने कहा, ''चाहे आप कितने भी अपराध कर लें, आपको सजा नहीं दी जाएगी क्योंकि आप गांधी-नेहरू परिवार से हैं।''

उन्होंने कहा, "राहुल और प्रियंका गांधी इसी तरह की राजनीति का प्रतिनिधित्व करते हैं। मुझे लगता है कि भारत के लोग यह सुनिश्चित करेंगे कि महात्मा गांधी की इच्छा थी कि कांग्रेस को समाप्त कर देना चाहिए, जिसे आज गांधी परिवार पूरा करेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Union minister, piyush goyal, congress, bjp government, priyanka gandhi, Rahul Gandhi, raebareli
OUTLOOK 15 May, 2024
Advertisement