Advertisement
20 February 2022

प्रियंका गांधी बोलीं- भाजपा बेरोजगारी और किसानों से जुड़े मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए भड़का रही धार्मिक भावनाएं, भूल गई है 'राज धर्म'

ANI

रायबरेली की रैली में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को भाजपा और समाजवादी पार्टी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा आम लोगों की सेवा करने के अपने 'राज धर्म' को भूल गई है और केवल बड़े कारोबारियों के लिए काम कर रही है। उऩ्होंने आरोप लगाया कि वह बेरोजगारी और किसानों से जुड़े मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए धार्मिक भावनाओं को भड़का रही है।

प्रियंका गांधी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, "भाजपा नेता लोगों की सेवा करने के अपने धर्म को भूल गए हैं। उनके लिए धर्म वोट पाने के लिए लोगों को उकसाने का साधन बन गया है। सरकार लोगों की सेवा करने के 'राज धर्म' का पालन नहीं कर रही है।" उन्होंने युवाओं के बीच बेरोजगारी और राज्य में किसानों की दुर्दशा की भी बात की और सरकार पर इन मुद्दों से लोगों का ध्यान हटाने के लिए धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप लगाया।

प्रियंका गांधी ने कहा कि लोगों को उन लोगों से सावधान रहना चाहिए जो वोट पाने के लिए 'धर्म और जाति' का इस्तेमाल करते हैं। महंगाई पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि गैस सिलेंडर और सरसों के तेल के दाम बढ़ गए हैं। नेता ने कहा, "आप रोजाना 200 रुपये कमाते हैं और सरसों के तेल की एक बोतल 240 रुपये की है।"

Advertisement

केंद्र पर अनावश्यक खर्च का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, "गन्ना किसानों की बकाया राशि 14,000 करोड़ रुपये है, लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने लिए 16,000 करोड़ रुपये के दो हवाई जहाज खरीदे हैं। वह दुनिया का दौरा कर रहे हैं। उनमें लेकिन किसानों का बकाया नहीं चुका रहे हैं।"

प्रियंका गांधी ने कहा, 'कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया था लेकिन इन दिनों बड़े कारोबारियों का कर्ज माफ किया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि बिजली नहीं मिलने पर भी लोग हर हाल में बिजली बिल भरने को मजबूर हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा, "भाजपा की तीन प्रमुख योजनाएं हैं मुफ्त सिलेंडर, मुफ्त राशन, और कुछ पैसे जो आपको अपने बैंक खातों में मिलते हैं।" उन्होंने कहा, "क्या आपके बच्चों का भविष्य केवल मुफ्त गैस सिलेंडर, मुफ्त राशन और कुछ पैसे से मजबूत किया जा सकता है। सरकार को रोजगार देना चाहिए और व्यवसायों का समर्थन करना चाहिए, कुछ ऐसा जो नहीं किया जा रहा है।"

पिछले साल लखीमपुर खीरी हिंसा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी ने इस घटना के पीड़ितों से मिलने की जहमत नहीं उठाई, और जब चुनाव नजदीक थे, तभी उन्होंने विरोध करने वाले किसानों से माफी मांगी।

घटना में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा चलाए जा रहे वाहनों की चपेट में आने से चार किसानों की मौत हो गई। इसके बाद हुई हिंसा में एक पत्रकार, दो भाजपा कार्यकर्ता और एक ड्राइवर की मौत हो गई थी।

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान सहित कई देशों का दौरा किया, लेकिन प्रदर्शनकारी किसानों से मिलने नहीं गए। प्रधानमंत्री आए और चुनाव से ठीक पहले कृषि कानूनों के लिए माफी मांगी।"

उन्होंने ऐसा करने के लिए एक साल तक इंतजार क्यों किया जब विरोध के दौरान "700 किसान मारे गए।", प्रियंका गांधी ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों द्वारा एक साल से अधिक लंबे आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा, जिसे निरस्त कर दिया गया है।

अखिलेश यादव पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश में अपने तीन साल के काम में उन्हें कभी लोगों के लिए काम करते नहीं देखा। कांग्रेस नेता ने कहा, "मैं पिछले तीन वर्षों से यूपी में सक्रिय रूप से काम कर रहा हूं, लेकिन अखिलेश यादव को अपना घर कभी नहीं छोड़ते। चुनाव से ठीक पहले वह वोट मांगने के लिए अपनी बस में निकले हैं। पिछले तीन वर्षों में, अखिलेश यादव और (बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो) ) मायावती कहीं नहीं दिखीं। ”

ऊंचाहार में एक जनसभा में उन्होंने कहा कि भाजपा एक ऐसे मॉडल पर काम कर रही है जहां आम आदमी की मेहनत से अमीर कारोबारियों को फायदा होता है। उन्होंने कहा, "भाजपा ने आवारा मवेशियों के मुद्दे को हल करने के लिए कुछ नहीं किया है। उत्तर प्रदेश में सरकारी गौशालाओं में, जानवर भूख से मर रहे हैं और जिंदा दफन हो रहे हैं। हमारी सरकार लोगों द्वारा अपनाए गए आवारा मवेशियों के गोबर को एक मॉडल के तहत खरीदेगी जिसे छत्तीसगढ़ में लागू किया जा रहा है।"

प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस एकमात्र पार्टी है जो समाज में गरीबों के उत्थान और विकास के लिए काम करती है, जबकि उत्तर प्रदेश में अन्य दल केवल धर्म या जाति की राजनीति करते हैं। उन्होंने कहा कि आपके (जनता) के लिए पिछले डेढ़ साल में कांग्रेस के 19 हजार कार्यकर्ता जेल गए। छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ करेगी कांग्रेस, आधा बिजली बिल, महिला सशक्तिकरण; हमने 40% महिलाओं को टिकट दिया, जीत-हार कोई फर्क नहीं पड़ता, कम से कम वे तो लड़ रही हैं। राज्य में सात चरणों में होने वाले चौथे विधानसभा चुनाव में 23 फरवरी को मतदान होना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Priyanka Gandhi, BJP, sp, religious sentiments, unemployment, farmers
OUTLOOK 20 February, 2022
Advertisement