Advertisement
30 September 2024

हरियाणा में प्रियंका गांधी ने कहा, संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलो, करते हैं हर स्तर का अपमान

twitter

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को हरियाणा में भाजपा सरकार पर निशाना साधा और कहा कि राज्य के लोगों को उन लोगों को बदल देना चाहिए जो संविधान को बदलने की बात करते हैं और हर स्तर पर उनका अपमान करते हैं।

5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली चुनावी रैली में गांधी ने राज्य में नौकरियों की कमी और पहलवानों के विरोध प्रदर्शन समेत अन्य मुद्दों को लेकर भाजपा पर हमला बोला।

उन्होंने कहा, "समय आ गया है कि आप अपने वोट का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें, जो संविधान द्वारा दिया गया अधिकार है। अगर आज आप बंट गए और अगर कोई पार्टी आपको बांटने की कोशिश करती है और अगर आप उनकी चालों में फंस गए तो आपको अपना सम्मान वापस नहीं मिलेगा।"

Advertisement

हरियाणा के नारायणगढ़ में रैली को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा, "इस संविधान ने आपको सम्मान दिया है। इस संविधान ने आपको अधिकार दिए हैं। संविधान को बदलने की बात करने वालों को बदलो।" लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा भी रैली में मौजूद थे।

हरियाणा की भाजपा सरकार पर हमला करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि उसने हर स्तर पर लोगों का "अपमान" किया है। उन्होंने कहा, "किसानों, जवानों और खिलाड़ियों ने देश का सम्मान रखा... हरियाणा के बच्चे, बहनें और बुजुर्ग हर समय देश के सम्मान की रक्षा करते हैं।" उन्होंने कहा, "बीजेपी पिछले 10 सालों से हरियाणा में सरकार में है। बदले में उन्होंने आपको क्या दिया? उन्होंने (बीजेपी सरकार) आपका अपमान किया और हर स्तर पर आपका अनादर किया।"

अब निरस्त हो चुके तीन कृषि कानूनों को लेकर सत्तारूढ़ बीजेपी पर हमला करते हुए गांधी ने कहा, "आपने उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और आपको आंसू गैस के गोले और लाठियां मिलीं। आपकी बात नहीं सुनी गई।" 24 फसलों पर एमएसपी देने के बीजेपी के वादे पर उन्होंने कहा कि इनमें से 10 फसलें राज्य में नहीं उगाई जाती हैं। उन्होंने आरोप लगाया, "आपको हर स्तर पर धोखा दिया गया।" यह कहते हुए कि हरियाणा में बहुत बेरोजगारी है, कांग्रेस महासचिव ने रैली में आए लोगों से पूछा, "आपमें से कितने लोगों को इस सरकार से रोजगार मिला?" उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं को नौकरी की तलाश में दिल्ली और मुंबई जैसी जगहों पर जाना पड़ता है। "लेकिन हरियाणा में 10 साल से सत्ता में रही सरकार ने उनका (युवाओं का) सम्मान नहीं किया। युवाओं को क्या मिला? उन्हें बेरोजगारी मिली। अग्निवीर जैसी योजना लाई गई,"

... उन्होंने पूछा। "अगर आपको न्याय चाहिए, तो इस सरकार को उखाड़ फेंकिए। इस सरकार को हटाइए। आपको इस सरकार से सिर्फ़ बड़े-बड़े दावे मिले हैं," उन्होंने कहा। गांधी ने यह भी पूछा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के दूसरे नेता अब रोज़गार की बात क्यों कर रहे हैं। उन्होंने पूछा, "उन्होंने 10 साल में ऐसा क्यों नहीं किया? पिछले 10 सालों में किसानों, युवाओं, पहलवानों और महिलाओं की बात क्यों नहीं सुनी गई।"

उन्होंने कहा कि वे सिर्फ़ वही दोहरा रहे हैं जो उन्होंने 10 साल पहले कहा था। उन्होंने आगे कहा कि परिवार पहचान पत्र योजना लोगों के लिए एक और मुद्दा बन गई है। उन्होंने कहा, "इसकी वजह से आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा, वे आपके लिए कुछ भी नया नहीं लाए।" गांधी ने कहा कि ऐसी सरकार को वोट दें जो लोगों के लिए काम करे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 September, 2024
Advertisement