Advertisement
13 July 2024

दिल्ली विश्वविद्यालय में मनुस्मृति पढ़ाने का प्रस्ताव खारिज, कांग्रेस ने कहा- 'यह नाटक किसी को मूर्ख नहीं बना सकता'

कांग्रेस ने दावा किया कि दिल्ली विश्वविद्यालय में एलएलबी छात्रों के लिए मनुस्मृति लागू करने का प्रस्ताव, जिसे अस्वीकार कर दिया गया है, एक "परीक्षण मात्र" था। 

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह ने शुक्रवार को कहा कि एलएलबी छात्रों के लिए मनुस्मृति लागू करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया क्योंकि इसे उचित नहीं पाया गया और कहा कि अन्य ग्रंथ भी हैं जिनका उपयोग भारतीय संस्कृति को पढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में, सिंह ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को अकादमिक परिषद की बैठक के एजेंडे की प्री-स्क्रीनिंग के दौरान प्रस्ताव को रद्द करने के लिए अपनी आपातकालीन शक्तियों का इस्तेमाल किया।

Advertisement

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "आरएसएस/भाजपा की मानक संचालन प्रक्रिया। दिल्ली यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर से यह प्रस्ताव मंगवाएं कि मनुस्मृति को पढ़ाया जाना चाहिए। अनिवार्य रूप से भयंकर आपत्तियां उठती हैं। डीयू के कुलपति ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया। शिक्षा मंत्री उनका समर्थन करते हैं।"

रमेश ने एक्स पर कहा, "बुरे आदमी/अच्छे आदमी की दिनचर्या का उद्देश्य पूरा हो गया है। यह नाटक किसी को मूर्ख नहीं बनाता है। गैर-जैविक पीएम और शिक्षा मंत्री ने एक परीक्षण गुब्बारा उड़ाया है। कोई गलती न करें। यह केवल शुरुआत है।"

कुलपति (वीसी) ने गुरुवार को एलएलबी छात्रों के लिए मनुस्मृति लागू करने के प्रस्ताव को रोक दिया और स्पष्ट किया कि शिक्षकों के एक वर्ग द्वारा इस पर आपत्ति जताए जाने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा ऐसा कोई पाठ नहीं पढ़ाया जाएगा।

न्यायशास्त्र पेपर के पाठ्यक्रम में प्रस्तावित बदलाव एलएलबी के सेमेस्टर एक और छह से संबंधित हैं। संशोधनों के अनुसार, छात्रों के लिए मनुस्मृति पर दो पाठ 'मेधातिथि के मनुभाष्य के साथ मनुस्मृति' जी एन झा द्वारा और 'मनु स्मृति की टिप्पणी - स्मृतिचंद्रिका' टी कृष्णासावमी लियर द्वारा प्रस्तुत करने का प्रस्ताव रखा गया था।

सिंह की अध्यक्षता वाली एक समिति ने फैसला किया कि विधि संकाय द्वारा दिया गया प्रस्ताव विचार-विमर्श के लिए पेश किया जाना उचित नहीं था और डीयू की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था अकादमिक परिषद के समक्ष पेश किए जाने से पहले इसे खारिज कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, manusmriti, LLB students, Delhi University, Jairam Ramesh
OUTLOOK 13 July, 2024
Advertisement