Advertisement
12 January 2017

पंजाबः भाजपा ने जारी की उम्मीद्वारों की सूची

इन छह सीटों में से चार सीटों का प्रतिनिधित्व शिअद भाजपा सरकार के मंत्री कर रहे हैं। इनमें से दो विधायकों को इस बार सूची से बाहर रखा जा सकता है क्योंकि उनकी आयु 75 वर्ष से अधिक है और कुछ अन्य को इस चुनाव में कमजोर दावेदार समझा जा रहा है। पंजाब में शिअद भाजपा गठबंधन 10 वर्ष के शासन के बाद सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहा हैं। केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने संवाददाताओं से कहा कि शेष उम्मीदवारों के नाम की घोषणा बाद में की जाएगी। नड्डा पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के सचिव भी हैं।

 

जिन 17 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है, उनमें पांच मौजूदा विधायक हैं। भाजपा के निवर्तमान विधानसभा में 12 विधायक हैं। पार्टी ने अमृतसर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए राजिंदर मोहन सिंह चीना को उम्मीदवार बनाया है। यह सीट कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद रिक्त हो गई थी। अमरिंदर सिंह ने वर्ष 2014  के चुनाव में वित्त मंत्री अरूण जेटली को हराया था। राजेश हनी अमृतसर पूर्व से चुनाव में उतरेंगे। इस सीट पर नवजोत कौर सिद्धू जीती थीं। नवजोत कौर और उनके पति नवजोत सिंह सिद्धू भाजपा छोड़ चुके ह। वह कांग्रेस में शामिल हो गई हैं।

Advertisement

 

उम्मीदवारों की आज जारी सूची में शामिल पांच विधायकों दिनेश सिंह बब्बू, सीमा कुमारी, अश्विनी शर्मा, के डी भंडारी और सुखजीत कौर साही को क्रमश: सुजानपुर, भोआ, पठानकोट, जालंधर उत्तर एवं दसुआ निर्वाचन सीटों से मैदान में उतारा गया है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तरूण चुघ अमृतसर मध्य से चुनाव लड़ेंगे। जिन विधायकों को सूची में शामिल नहीं किए जाने की संभावना है, वे अपने परिवार के सदस्यों को उम्मीदवार बनाए जाने की कोशिश में लगे है। उम्मीदवारों के नाम का चयन करने के लिए कल शाम सीईसी की बैठक हुई थी। सीईसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह शामिल हैं।

 

सूत्रों ने बातया कि कुछ विधायकों को सूची में शामिल नहीं किए जाने को लेकर पार्टी में अलग अलग राय थी जिसके कारण अंतिम घोषणा में देरी हुई। राज्य में चार फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए अधिसूचना कल जारी की गई थी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी है। राज्य में शिअद-भाजपा को कांग्रेस एवं आप से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भाजपा, पंजाब, उम्मीदवार, घोषणा, विधायक, पार्टी
OUTLOOK 12 January, 2017
Advertisement