Advertisement
18 March 2017

गुजरात में कांग्रेस नेताओं में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की दौड़ तेज

शंकरसिंह वाघेला

जब से पार्टी ने मुख्यमंत्री के चेहरे के साथ चुनाव लड़ने का संकेत दिया है, तब से विभिन्न नेता सोशल मीडिया पर प्रचार अभियान चला रहे हैं। पार्टी के नेताओं के अनुसार, इस दौड़ में प्रमुख उम्मीदवारों में नेता विपक्ष शंकरसिंह वाघेला और प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख भरत सिंह सोलंकी के नाम हैं।

जिन अन्य लोगों के नाम आगे आने की उम्मीद जताई जा रही है, उनमें राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल, अर्जुन मोधवाडि़या और सिद्धार्थ पटेल के नाम हैं। मोधवाडि़या और पटेल दोनों ही प्रदेश इकाई के पूर्व प्रमुख हैं।

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा, मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनने के लिए वाघेला और सोलंकी में मुकाबला है। केंद्रीय नेतृत्व के समक्ष भारी लॉबिंग चल रही है।

Advertisement

पार्टी में कई लोगों का मानना है इस समय भाजपा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य में हराने का अच्छा मौका है।

उनका कहना है कि गुजरात में विभिन्न स्थितियों में मोदी की गैरमौजूदगी, पटेल कोटा आंदोलन, दलित असंतोष, सत्ताविरोधी लहर और भाजपा में एक विश्वसनीय नेता की जरूरत कांग्रेस के पक्ष में काम कर सकती है। भाजपा वर्ष 1998 से गुजरात में सत्ता में है। कुछ नेताओं ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर कहा कि मुख्यमंत्री पद के लिए एक मजबूत उम्मीदवार होने से चुनाव में लाभ मिलेगा।

वाघेला के समर्थकों ने फेसबुक पर प्रचार के लिए वाघेला एज सीएम नामक पेज बनाया है ताकि उनकी उम्मीदवारी को समर्थन दिया जा सके। यह पेज गुजरात में भाजपा को हराने के लिए कांग्रेस के पास एकमात्र विकल्प के तौर पर पेश करता है।

विभिन्न स्थानों पर सोलंकी को मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवार के रूप में पेश करने वाले पोस्टर लगाए गए हैं।

पार्टी के सूत्रों ने कहा कि दोनों ही खेमे राज्य के अन्य नेताओं के मुकाबले इस दौड़ में जीत हासिल करने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। इनकी दिल्ली यात्राएं भी आजकल तेज हो गई हैं। वाघेला इस सप्ताह की शुरूआत में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल से मिलने दिल्ली आए थे।

पटेल गुजरात से हैं और ऐेसा कहा जाता है कि गुजरात में पार्टी के मामलों में उनकी राय निर्णायक है। पूर्व में पीटीआई भाषा को दिए साक्षात्कार में सोलंकी ने संकेत दिया था पार्टी पंजाब की तर्ज पर गुजरात में भी मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार की घोषणा करेगी।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Intense lobbying, start, nomination, Congress' chief ministerial candidate, Gujarat assembly polls
OUTLOOK 18 March, 2017
Advertisement