Advertisement
09 September 2023

राहुल गांधी ने यूरोपीय दौरे के दौरान देश की लोकतांत्रिक संस्थाओं की रक्षा की वकालत की, घरेलू और वैश्विक स्तर पर कर रहा है चुनौतियों का सामना

file photo

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जो वर्तमान में बेल्जियम से शुरू होने वाले यूरोपीय दौरे पर हैं, ने यूरोपीय संघ में चिंताओं पर प्रकाश डाला, जिसे उन्होंने भारत के लोकतांत्रिक संस्थानों पर "पूर्ण पैमाने पर हमला" बताया। उन्होंने रूस-यूक्रेन संघर्ष पर सरकार के रुख से सहमति व्यक्त की और जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत के महत्व पर गौर किया। गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को निमंत्रण न मिलने पर भी निराशा जताई और कहा कि यह भारत की आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से की उपेक्षा दर्शाता है।

अपनी यूरोपीय यात्रा के दौरान, गांधी ने सांसदों और प्रवासी सदस्यों के साथ सार्थक चर्चा की और इस बात पर जोर दिया कि भारत घरेलू और वैश्विक स्तर पर चुनौतियों का सामना कर रहा है। उन्होंने विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहे अल्पसंख्यकों, दलितों, आदिवासियों और निचली जातियों सहित विभिन्न समुदायों की ओर इशारा करते हुए कहा कि देश के ताने-बाने को बदलने के लिए एक ठोस प्रयास किया जा रहा है।

यूरोपीय संसद सदस्यों द्वारा उठाई गई चिंताओं को संबोधित करते हुए, गांधी ने मणिपुर की स्थिति जैसे मुद्दों पर बात की, लोकतांत्रिक अधिकारों को बनाए रखने और लोगों के बीच सद्भाव को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने अन्य देशों के साथ संबंध स्थापित करने के भारत के अधिकार की पुष्टि की, साथ ही रूस-यूक्रेन संघर्ष पर सरकार की स्थिति के साथ विपक्ष के तालमेल को भी दोहराया।

Advertisement

कश्मीर के संबंध में, गांधी ने भारत के भीतर इसकी अभिन्न स्थिति पर जोर दिया और कहा कि हस्तक्षेप अनुचित है। उन्होंने समाज के सभी वर्गों, विशेषकर जलवायु संकट से प्रभावित लोगों की आवाज़ को महत्व देने के लिए विपक्ष की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। भारत-चीन संबंधों पर, गांधी ने चीन की "जबरदस्ती" रणनीति की आलोचना की, और इसकी तुलना लोकतांत्रिक ढांचे के भीतर आर्थिक और राजनीतिक स्वतंत्रता प्राप्त करने की भारत की आकांक्षा से की।

अपने दौरे को जारी रखते हुए, गांधी पेरिस, नीदरलैंड और नॉर्वे का दौरा करने के लिए तैयार हैं, जहां वह सांसदों के साथ बातचीत करेंगे और इंडियन ओवरसीज कांग्रेस और स्थानीय प्रवासी समूहों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 September, 2023
Advertisement