Advertisement
17 March 2024

संविधान की प्रस्तावना पढ़कर राहुल गांधी ने किया ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का समापन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मध्य मुंबई में डॉ. बी आर आम्बेडकर के स्मारक चैत्यभूमि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करके तथा संविधान की प्रस्तावना पढ़कर अपनी 63-दिवसीय ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का समापन किया।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के साथ उनकी बहन एवं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी थीं। उन्होंने डॉ. आम्बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की और संविधान की प्रस्तावना पढ़ी।

इससे पहले, धारावी क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने जातिगत जनगणना के कांग्रेस के वादे को दोहराया और कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो गरीब महिलाओं को उनके बैंक खातों में हर साल एक लाख रुपये मिलेंगे।

Advertisement

उन्होंने अडाणी समूह को दी गई धारावी के पुनर्विकास से संबंधित परियोजना का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘धारावी आपकी है और आपकी ही रहनी चाहिए। आपके कौशल का सम्मान किया जाना चाहिए और इस स्थान को देश का विनिर्माण केंद्र बनना चाहिए।’’

मणिपुर से 14 जनवरी को शुरू हुई यह यात्रा शनिवार को 63वें दिन पड़ोसी ठाणे से मुंबई में प्रवेश कर गई। गांधी रविवार सुबह मुंबई में मणि भवन से अगस्त क्रांति मैदान तक ‘न्याय संकल्प पदयात्रा’ करेंगे।

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ रविवार को शक्ति प्रदर्शन के लिए एक रैली आयोजित करेगा। इस कार्यक्रम में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव और समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव हिस्सा लेने वाले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, 'Bharat Jodo Nyay Yatra', Preamble of the Constitution
OUTLOOK 17 March, 2024
Advertisement