Advertisement
14 August 2019

राहुल गांधी का आरबीआई गर्वनर को पत्र, केरल के किसानों के लिए मांगी राहत

File Photo

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि केरल के किसान बाढ़ से बेहाल हैं। कई सालों बाद यहां विनाशकारी बाढ़ आई है। मौजूदा हालात में उन्होंने दिसंबर तक किसानों के लिए कर्ज की अदायगी की सीमा बढ़ाए जाने का अनुरोध किया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पत्र में लिखा है कि केरल में बाढ़ के कारण किसानों की फसल का बहुत नुकसान हुआ है और किसान कर्ज चुकाने में नाकाम हैं। ग्लोबल स्तर पर फसलों के दाम काफी कम हुए हैं। बैंकों की वसूली प्रक्रिया के कारण किसानों  के आत्महत्या के मामलों में भी बढ़ोत्तरी हुई है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और विपक्षों दलों की 31 दिसंबर तक किसानों के कर्ज की अदायगी की समय सीमा बढ़ाने जाने की मांग को मानने से राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी ने इनकार कर दिया है। उन्होंने आरबीआई से अनुरोध किया है कि किसानों के लिए यह समय सीमा को बढ़ाई जाए।

Advertisement

वायनाड का किया था दौरा

इससे पहले राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र केरल के वायनाड दौरे पर गए थे तथा अपने संसदीय क्षेत्र में बाढ़ से प्रभावित लोगों को सभी तरह की मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया था। राहुल गांधी ने बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित लोगों से मिलने के बाद ट्वीट किया था, 'यह देखना हृदयविदारक है कि वायनाड के लोग कितना कुछ खो चुके हैं। हम उन्हें उनके पैरों पर फिर से खड़ा होने में अपनी पूरी ताकत के साथ मदद करेंगे।' गांधी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'मैंने एमईएस ममपाड़ कॉलेज राहत शिविर का दौरा कर बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की। मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि हम राज्य और केन्द्र सरकारों से तुरंत मदद पहुंचाने की अपील करेंगे और हर संभव मदद करेंगे।

दिया था मदद का आश्वासन

सोमवार को राहुल गांधी ने वायनाड के एक राहत शिविर में किसानों से कहा था कि आपको अपने भविष्य को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके जीवन को दोबारा सामान्य बनाने में मदद करेंगे। साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे आप लोगों की पीड़ा को कम करने में अपना योगदान दें।

बता दें कि लगातार हो रही बारिश के कारण आई बाढ़ से केरल में काफी नुकसान हुआ है। बाढ़ के कारण लोगों को अपना घर छोड़कर राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है। राज्य में सबसे ज्यादा लोगों की मौत वायनाड में हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, letter, Governor, Reserve, Bank, India, Shaktikanta Das
OUTLOOK 14 August, 2019
Advertisement