Advertisement
08 July 2024

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री से हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा करने का किया अनुरोध, कहा- कांग्रेस शांति लाने में मदद के लिए तैयार

ANI

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा करने का अनुरोध किया, ताकि लोगों को सांत्वना मिल सके। मणिपुर में जो कुछ हुआ है, उसे "बहुत बड़ी त्रासदी" बताते हुए गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस राज्य में शांति लाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए तैयार है।

पिछले साल मई से मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच जातीय हिंसा में 200 से अधिक लोगों की जान चली गई। रायबरेली के सांसद ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "प्रधानमंत्री को बहुत पहले ही राज्य का दौरा कर लेना चाहिए था। यह महत्वपूर्ण है कि वे मणिपुर का दौरा करें। मैं उनसे मणिपुर आने और यहां जो कुछ हो रहा है, उसे समझने का प्रयास करने का अनुरोध करता हूं। मणिपुर के लोग, शायद पूरे देश के लोग चाहते हैं कि प्रधानमंत्री राज्य का दौरा करें और पीड़ितों की पीड़ा सुनें। इससे लोगों को राहत मिलेगी। कांग्रेस स्थिति में सुधार के लिए किसी भी तरह का समर्थन करने के लिए तैयार है।"

मणिपुर की अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान, गांधी ने कई राहत शिविरों का दौरा किया, जहाँ पूर्वोत्तर राज्य में जातीय हिंसा से विस्थापित लोग रह रहे हैं। उन्होंने कहा, "समस्या शुरू होने के बाद से मैं तीसरी बार यहाँ आया हूँ। यह एक बहुत बड़ी त्रासदी रही है। मुझे स्थिति में कुछ सुधार की उम्मीद थी। लेकिन मैं यह देखकर काफी निराश हुआ कि स्थिति अभी भी उस स्तर पर नहीं पहुँची है, जहाँ होनी चाहिए।"

Advertisement

पिछले साल 3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के कुछ सप्ताह बाद गांधी ने मणिपुर का दौरा किया था। उन्होंने जनवरी 2024 में राज्य से अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' भी शुरू की। लोकसभा में विपक्ष का नेता बनने और राज्य में कांग्रेस द्वारा दोनों लोकसभा सीटें जीतने के बाद यह उनका पहला मणिपुर दौरा है।

गांधी ने कहा कि वह हिंसा से प्रभावित लोगों की पीड़ा सुनने और उनमें विश्वास पैदा करने के लिए राज्य आए हैं और एक विपक्षी नेता के रूप में वह सरकार पर दबाव डालेंगे ताकि वह कार्रवाई करे। उन्होंने कहा "मैं मणिपुर के सभी लोगों से कहना चाहता हूँ कि मैं यहाँ आपका भाई बनकर आया हूँ, एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो आपकी मदद करना चाहता है, मणिपुर में शांति वापस लाने के लिए आपके साथ काम करना चाहता है। मैं जो भी कर सकता हूं, करने को तैयार हूं, कांग्रेस पार्टी यहां शांति वापस लाने के लिए जो भी कर सकती है, करने को तैयार है।"

यह कहते हुए कि उन्होंने भारत में कभी भी ऐसा नहीं देखा जो मणिपुर में चल रहा है, गांधी ने जोर देकर कहा कि हिंसा और घृणा से कोई समाधान नहीं निकलने वाला है, जबकि सम्मान और बातचीत से हो सकता है। कांग्रेस नेता ने कहा, "राज्य पूरी तरह से दो हिस्सों में बंट गया है और यह सभी के लिए एक त्रासदी है। पूरा राज्य पीड़ित है। अगर हम शांति और स्नेह के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो यह मणिपुर के लिए बहुत बड़ा कदम होगा।"

लोकसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि जब भी मणिपुर के लोग चाहेंगे, वह और उनकी पार्टी उपलब्ध रहेगी। कांग्रेस नेता ने कहा, "भारत सरकार और हर कोई जो खुद को देशभक्त मानता है, उसे मणिपुर के लोगों को गले लगाना चाहिए।" उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस करने से पहले राज्यपाल अनुसुइया उइके से भी मुलाकात की। उन्होंने कहा "हमने राज्यपाल से कहा कि हम हर संभव तरीके से मदद करना चाहते हैं। हमने अपनी नाराजगी भी व्यक्त की। हम यहां हुई प्रगति से खुश नहीं हैं। मैं इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करना चाहता, यह मेरा इरादा नहीं है।" कांग्रेस नेता ने मीडिया के लोगों के सवालों का जवाब नहीं दिया और कहा कि उन्होंने अपना संदेश स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा, "मैं ऐसे सवालों का जवाब देने के लिए तैयार नहीं हूं जो मुद्दे को भटकाने के लिए बनाए गए हों।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 July, 2024
Advertisement