Advertisement
04 June 2020

राहुल गांधी की राजीव बजाज से चर्चा- कोरोना केसों के बजाय जीडीपी का ग्राफ फ्लैट हो गया

Twitter

कोरोना संकट के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार एक्टिव हैं और सरकार के कदमों पर सवाल खड़े कर रहे हैं। इसी के साथ राहुल गांधी की ओर से अर्थव्यवस्था पर चर्चा के लिए एक सीरीज की शुरुआत की गई है, जिसमें वह एक्सपर्ट से चर्चा कर रहे हैं। आज इसी कड़ी में राहुल गांधी ने बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज से बात की। ये बातचीत राहुल गांधी की कोरोना संकट श्रृंखला की चौथी कड़ी का आधार है।

बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने पूछा कि आपके यहां स्थिति कैसी है, इसके जवाब में बजाज ने कहा कि सभी के लिए नया माहौल है। हम इसमें ढलने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच कारोबार के साथ बहुत कुछ हो रहा है। गांधी ने पूछा कि किसी ने नहीं सोचा था कि पूरी दुनिया में लॉकडाउन हो जाएगा, ऐसा विश्व युद्ध के समय पर भी नहीं हुआ था। इस पर राजीव बजाज ने कहा कि भारत में बेहद कठोर लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसा कहीं पर भी नहीं हुआ। हमारे यहां के विपरीत कई देशों में बाहर निकलने की अनुमति थी।

कोरोना केस स्थिर नहीं हुए, पर जीडीपी फ्लैट हो गया

Advertisement

राहुल गांधी के साथ चर्चा के दौरान बजाज ने कहा कि हमारे यहां ऐसा कठोर लॉकडाउन लागू किया गया, जिसमें कई कमियां थी और इससे वायरस का संक्रमण तो फैलता गया, लेकिन बाकी गतिविधियों को ठप कर दिया। इस तरह हमने समस्या नहीं सुलझाई, बल्कि अर्थव्यवस्था को ठप कर दिया। हमने गलत ग्राफ को फ्लैट कर दिया। कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ नहीं, बल्कि जीडीपी का ग्राफ फ्लैट हो गया।

लोग अभी भी सोचते हैं कि संक्रमण का मतलब मौत है

 राजीव बजाज ने साथ ही कहा कि लोग अभी भी सोचते हैं कि संक्रमण का मतलब मौत है। इस डर को भगाना बहुत मुश्किल काम है। पीएम की ओर से स्पष्ट संदेश जाना चाहिए क्योंकि जब वे कुछ बोलते हैं तो लोग उसे मानने की कोशिश करते हैं।

'लोगों की सोच बदलने और जीवन को पटरी पर लाने की जरूरत है'

कांग्रेस नेता ने कहा कि कुछ लोग ऐसे हैं जो इससे निपट सकते हैं लेकिन करोड़ों मजदूर ऐसे हैं जिन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। इसके जवाब में बजाज ने कहा कि भारत ने पश्चिम की ओर देखा। जबकि हमें पूर्व के उन देशों की प्रैक्टिस अपनानी चाहिए थी, जिन्होंने तमाम मुश्किलों के बावजूद बेहतर प्रदर्शन किया। मुझे लगता है कि हमारे यहां तथ्यों की कमी रह गई। लोगों को लगता है कि ये बीमारी कैंसर की तरह है। लोगों की सोच बदलने और जीवन को पटरी पर लाने की जरूरत है। इसमें लंबा समय लग सकता है। 

राहुल ने दी बातचीत की जानकारी

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि वह गुरुवार को सवेरे 10 बजे उद्योगपति राजीव बजाज से बात करेंगे। राजीव बजाज, बजाज ऑटो  कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। राहुल गांधी ने जानकारी दी थी कि सवेरे 10 बजे यह बातचीत उनके सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारित की जाएगी।

बता दें कि राहुल गांधी की राजीव बजाज से बातचीत, उन तमाम संवादों का हिस्सा है, जो भारत में कोरोना वायरस प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए संपूर्ण लॉकडाउन के बारे में अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ किए जा रहे हैं। इससे पहले राहुल गांधी इस मुद्दे पर अर्थशास्त्रियों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों से भी बातचीत कर चुके हैं। राजीव बजाज, उनके साथ बातचीत करने वाले पहले बिजनेसमैन हैं

इनके साथ भी चर्चा कर चुके हैं राहुल गांधी

गौरतलब है कि राहुल गांधी की ओर से लगातार कोरोना संकट के बीच एक्सपर्ट्स से बात की जा रही है। राहुल ने अपने इस सिलसिले की शुरुआत रघुराम राजन से की थी, जिसके बाद नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से भी चर्चा की गई। इसके अलावा राहुल गांधी अबतक हार्वर्ड के प्रोफेसर से लेकर प्रवासी मजदूरों से भी चर्चा कर चुके हैं।

नहीं थम रहा है कोरोना का कहर

बता दें कि कोरोना वायरस दुनिया भर में अपने पैर पसार चुका है। वहीं, भारत की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे में पहली बार 9 हजार से अधिक कोरोना मरीज मिले हैं। गुरुवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए डेटा के मुताबिक 9,304 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस दौरान देश में 260 लोगों की इस संक्रमण की वजह से जान चली गई है और मृतकों का आंकड़ा छह हजार के पार चला गया है। कोविड-19 से देश में अब तक 6,075 लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया भर में भी कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अब संक्रमण के मामले बढ़कर 65,68,644 हो गए हैं। जबकि 3,87,959 लोग इसकी वजह से अपनी जानें गवां चुके हैं। फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 3,011,421 है। जबकि 31,69,264 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, discuss, COVID-19, economy, industrialist, Rajiv Bajaj, today
OUTLOOK 04 June, 2020
Advertisement