Advertisement
19 June 2024

कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के नेताओं ने राहुल गांधी को दी जन्मदिन की बधाई, कहा- 'आप नफरत के खिलाफ खड़े हुए'

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को 54 साल के हो गए। कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के नेताओं ने जन्मदिन पर ना केवल उन्हें बधाई दी बल्कि तारीफ भी की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि संविधान में दिए गए मूल्यों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और लाखों अनसुनी आवाजों के प्रति उनकी जबरदस्त करुणा उन्हें अलग बनाती है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद गांधी ने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि वे किसी भी भव्य समारोह से बचें और इसके बजाय मानवीय प्रयासों और दान में शामिल होकर इस अवसर का जश्न मनाएं।

एक्स पर एक पोस्ट में खड़गे ने गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। खड़गे ने राहुल के बारे में कहा, "भारत के संविधान में दिए गए मूल्यों के प्रति आपकी अटूट प्रतिबद्धता और लाखों अनसुनी आवाजों के प्रति आपकी जबरदस्त करुणा, ऐसे गुण हैं जो आपको अलग करते हैं।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "कांग्रेस पार्टी का विविधता में एकता, सद्भाव और करुणा का लोकाचार आपके सभी कार्यों में दिखाई देता है, क्योंकि आप सत्ता को सच्चाई का आईना दिखाकर अंतिम व्यक्ति के आंसू पोंछने के अपने मिशन में लगे हुए हैं।"

खड़गे ने गांधी के लंबे, स्वस्थ और सुखी जीवन की कामना की। इसके अलावा, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक प्रमुख एमके स्टालिन ने भी गांधी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी।

स्टालिन ने एक्स पर कहा, "जन्मदिन मुबारक हो, प्रिय भाई राहुल गांधी! हमारे देश के लोगों के प्रति आपका समर्पण आपको महान ऊंचाइयों पर ले जाएगा। आपको निरंतर प्रगति और सफलता की शुभकामनाएं।"

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने गांधी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। कांग्रेस महासचिव, प्रभारी, संगठन, केसी वेणुगोपाल ने कहा, "मैं हमारे प्रिय नेता श्री राहुल गांधी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने वाले करोड़ों भारतीयों में शामिल हूं!"

वेणुगोपाल ने एक्स पर कहा, "राहुल जी भारत के गरीबों, वंचितों और पिछड़े नागरिकों के निर्विवाद नेता हैं। बेजुबानों की आवाज, कमजोरों के लिए ताकत का स्तंभ, हमारे संविधान के संरक्षक, सर्वोत्कृष्ट न्याय योद्धा और गौरवशाली भविष्य के लिए भारत की सबसे उज्ज्वल आशा!"

उन्होंने कहा, "लोगों की सेवा करने के लिए उनकी निस्वार्थ, समर्पित और भावुक प्रतिबद्धता हम सभी के लिए प्रेरणा है और उनका नैतिक मार्गदर्शन हमें हर कदम पर मार्गदर्शन करता है।"

वेणुगोपाल ने कहा, "उन्होंने (गांधी) सबसे कठिन समय देखा है, सबसे खराब दुर्व्यवहारों का सामना किया है, हर तरफ से हमलों का सामना किया है, लेकिन वह दृढ़ता से खड़े रहे हैं और अपने सिद्धांतों से कभी नहीं डिगे हैं, चाहे उन्हें कितना भी उपहास या अपमान का सामना करना पड़े।"

उन्होंने कहा, "आज उनके रूप में हमारे देश के पास एक विवेक रक्षक और एक नेता है, जिसका हमारे देश को हमारे सभी सपनों का एक समावेशी, प्रगतिशील और समृद्ध राष्ट्र बनाने का आजीवन मिशन है।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं कामना करता हूं कि उनका जीवन खुशी से भरा रहे और अच्छी लड़ाई लड़ने की ताकत मिले! राहुल जी ने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को विशेष रूप से निर्देश दिया है कि उन्हें किसी भी भव्य समारोह से बचना चाहिए, और इसके बजाय मानवीय प्रयासों, दान और पर्यावरण की दृष्टि से इस अवसर को मैत्रीपूर्ण ढंग से मनाना चाहिए।"

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने भी इस अवसर पर गांधी को शुभकामनाएं दीं और कहा कि उनका व्यक्तित्व सभी बाधाओं से लड़ने का है।

रेड्डी ने कहा, "उनका दृष्टिकोण वंचितों के साथ खड़ा होना है। त्याग विरासत है और संघर्ष उनका दर्शन है। वह बुद्धिमान हैं और भारत की भविष्य की आकांक्षाओं को पूरा करने वाले एकमात्र नेता हैं।"

एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस ने कहा, "उस नेता को जन्मदिन की शुभकामनाएं जिन्होंने हमें 'प्यार चुनना' सिखाया। जब आप पर नफरत फेंकी जाए तो प्यार चुनें। जब दयालुता असंभव लगे तब प्यार चुनें। जब हालात कठिन हों तो प्यार चुनें। जब करुणा ख़त्म हो जाए तो प्यार चुनें।"

पार्टी ने कहा, "एक नेता जो गुस्से, नफरत और आंसुओं के खिलाफ खड़ा हुआ। एक नेता जिसने हमारे लोकतंत्र को पुनः प्राप्त करने के लिए आगे बढ़कर नेतृत्व किया। एक नेता जिसने रोशनी की शुरुआत की और आशा को फिर से जगाया। राहुल गांधी जी आपके होने के लिए धन्यवाद।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, mallikarjun Kharge, congress chief, modi government, constitution of india
OUTLOOK 19 June, 2024
Advertisement