Advertisement
08 June 2024

'राहुल गांधी लोकसभा में बनें नेता प्रतिपक्ष', कांग्रेस सीडब्ल्यूसी की बैठक में प्रस्ताव पारित

कांग्रेस कार्य समिति के सदस्यों ने शनिवार को सर्वसम्मति से राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता की भूमिका निभाने का आग्रह किया, क्योंकि आम चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन के लिए उनकी दो भारत जोड़ो यात्राओं को भी श्रेय दिया गया।

विस्तारित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि सीडब्ल्यूसी सदस्यों ने सर्वसम्मति से गांधी से विपक्ष के नेता की भूमिका निभाने का अनुरोध किया।

वेणुगोपाल ने कहा, ''राहुल गांधी ने कहा कि वह जल्द ही इस पर फैसला लेंगे।''

Advertisement

2014 में सत्ता से बाहर होने के बाद यह पहली बार होगा कि कांग्रेस को लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद मिलेगा। यह पिछले 10 वर्षों में यह स्थान पाने में विफल रहा क्योंकि 2014 और 2019 दोनों में इसकी संख्या सदन की कुल सीटों के आवश्यक 10 प्रतिशत से कम थी।

वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ता उत्साहित हैं और सीडब्ल्यूसी की भावना यह है कि कांग्रेस का पुनरुद्धार शुरू हो गया है।

सीडब्ल्यूसी ने दो प्रस्ताव अपनाए, जिनमें से एक में लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन के लिए कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की भूमिका की सराहना की गई।

इसने अपने अच्छे प्रदर्शन के लिए राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्राओं को भी श्रेय दिया।

सीडब्ल्यूसी के प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि लोगों का फैसला सिर्फ राजनीतिक हार नहीं है, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए व्यक्तिगत और नैतिक हार है, जिन्होंने उनके नाम पर जनादेश मांगा था। कांग्रेस लोकसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, 2019 के चुनावों में उसकी संख्या 52 से बढ़कर 99 हो गई है।

सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, "यह सीडब्ल्यूसी की इच्छा थी कि राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष चुना जाए।"

सीडब्ल्यूसी प्रस्ताव में चुनाव अभियान में उनके प्रयासों के लिए राहुल गांधी की सराहना की गई।

इसमें कहा गया, "पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बड़े पैमाने पर भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा के कारण अलग किया जाना चाहिए, जिसे उन्होंने डिजाइन और नेतृत्व किया था। ये दोनों यात्राएं जो उनकी सोच और व्यक्तित्व को दर्शाती हैं, हमारे देश की राजनीति में ऐतिहासिक मोड़ थीं और आशा पैदा करती थीं और हमारे लाखों कार्यकर्ताओं और हमारे करोड़ों मतदाताओं पर भरोसा है। राहुल गांधी का चुनाव अभियान एकनिष्ठ, धारदार और धारदार था और किसी भी अन्य व्यक्ति से अधिक वह ही थे जिन्होंने 2024 के चुनावों में हमारे गणतंत्र के संविधान की रक्षा को केंद्रीय मुद्दा बनाया। पांचन्याय-पच्चीस गारंटी कार्यक्रम जो चुनाव अभियान में बहुत प्रभावशाली ढंग से गूंजा, वह राहुल जी की यात्राओं का परिणाम था, जिसमें उन्होंने सभी लोगों, विशेषकर युवाओं, महिलाओं, किसानों, श्रमिकों, दलितों, आदिवासियों की आशंकाओं, ओबीसी और अल्पसंख्यक की चिंताओं और आकांक्षाओं को सुना। "

विस्तारित कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में हुई। बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मनीष तिवारी, डीके शिवकुमार और रेवंत रेड्डी सहित अन्य शामिल हुए।

सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद बोलते हुए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "निश्चित रूप से उन्हें (राहुल गांधी को) (लोकसभा में एलओपी) बनना चाहिए। यह हमारी कार्यसमिति का अनुरोध था। वह निडर और साहसी हैं।"

इससे पहले दिन में, पार्टी के कई नेताओं ने मांग उठाई कि राहुल गांधी को प्रमुख भूमिका निभानी चाहिए।

लोकसभा चुनावों में अपना प्रदर्शन सुधारने के पश्चात शुक्रवार को सीडब्ल्यूसी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को श्रेय दिया। उन्होंने बताया कि जहां जहां यात्रा पहुंची, वहां कांग्रेस को फायदा हुआ।

नई दिल्ली में विस्तारित सीडब्ल्यूसी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "मैं इस तथ्य पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं कि जहां भी भारत जोड़ो यात्रा गई, हमने कांग्रेस पार्टी के लिए वोट प्रतिशत और सीटों की संख्या में वृद्धि देखी।"

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "मणिपुर में, हमने दोनों सीटें जीतीं। हमने नागालैंड, असम और मेघालय में भी सीटें जीतीं। महाराष्ट्र में, हम सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरे। सभी क्षेत्रों के लोगों ने समर्थन दिया। देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए कांग्रेस पार्टी को एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक मतदाताओं के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी।"

उन्होंने कहा, "जबकि हम पुनरुद्धार का जश्न मना रहे हैं, हमें थोड़ा रुकना चाहिए क्योंकि कुछ राज्यों में हमने अपनी क्षमताओं और अपेक्षाओं के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है। इसके अलावा, हम उन राज्यों में अपना प्रदर्शन दोहरा नहीं सके जहां हमने पहले विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया था और सरकार बनाई थी।"

खड़गे ने कहा, "हम जल्द ही ऐसे प्रत्येक राज्य पर अलग-अलग चर्चा करेंगे। हमें तत्काल उपचारात्मक कदम उठाने होंगे। ये वे राज्य हैं जो परंपरागत रूप से कांग्रेस के पक्षधर रहे हैं, जहां हमारे पास अवसर हैं जिनका हमें अपने फायदे के लिए नहीं बल्कि अपने फायदे के लिए उपयोग करना होगा। हमारे लोगों के लाभ के लिए मैं यह अभ्यास बहुत जल्द आयोजित करने का प्रस्ताव करता हूं।"

कांग्रेस चीफ ने कहा, "हमें अनुशासित होना चाहिए, एकजुट होना चाहिए। लोगों ने बड़े पैमाने पर हम पर अपना विश्वास जताया है और हमें इसे कायम रखना चाहिए। हम इस फैसले को सच्ची विनम्रता के साथ स्वीकार करते हैं। अगर मैं इंडिया एलायंस के साझेदारों को स्वीकार नहीं करता, तो मैं अपने कर्तव्य में असफल हो जाऊंगा, जिसमें प्रत्येक पार्टी ने अलग-अलग राज्यों में अपनी निर्दिष्ट भूमिका निभाई, प्रत्येक पार्टी ने दूसरे में योगदान दिया।"

संसदीय दल की बैठक में लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्य और राज्यसभा के सदस्य शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, CWC meeting, Mallikarjun kharge, bharat jodo yatra, rahul gandhi, loksabha elections
OUTLOOK 08 June, 2024
Advertisement