Advertisement
20 February 2020

राहुल गांधी फिर से बन सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष, अप्रैल में हो सकती है घोषणा

File Photo

कांग्रेस में एक बार फिर नेतृत्व को लेकर सवाल उठ रहे हैं। पहले दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के बेटे और पूर्व सांसद संदीप दीक्षित ने यह मुद्दा उठाया तो पार्टी के अंदर से उनका समर्थन और विरोध दोनों शुरू हो गया। वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर जहां दीक्षित के समर्थन में कूद पड़े और उन्होंने कांग्रेस कार्यसमिति से नेतृत्व को लेकर चुनाव कराने की बात कही, वहीं मुंबई कांग्रेस नेता संजय निरुपम दीक्षित ने इस पर अपनी असहमति जताई। पार्टी में नेतृत्व के मुद्दे पर चिंताओं और शीर्ष पद के लिए चुनावों की मांग को लेकर कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष के पद के लिए सोनिया गांधी के उत्तराधिकारी थे। वहीं, अटकलें हैं कि राहुल को अप्रैल में किसी भी समय कांग्रेस के प्रस्तावित पूर्ण सत्र में शीर्ष पद पर उतारा जा सकता है। 

संदीप दीक्षित ने कहा कि पार्टी के कई वरिष्ठ नेता नेतृत्व संकट की बात उठा चुके हैं और वे नेतृत्व करने में सक्षम हैं। कांग्रेस के नेता संदीप दीक्षित और शशि थरूर ने पार्टी में शीर्ष पद के लिए नए सिरे से चुनाव कराने का आह्वान किया है। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि राहुल अध्यक्ष पद की दौड़ में एकमात्र दावेदार थे क्योंकि पूरी पार्टी चाहती है कि वह नेतृत्व करें,  तब उस मामले में चुनाव कराना भी जरूरी नहीं होगा।

फिर से राहुल को अध्यक्ष बनाने की अटकलें

Advertisement

नेतृत्व के मुद्दे पर पार्टी के भीतर अलग-अलग आवाजें उठने के बाद  कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि राहुल की देश भर में स्वीकार्यता है और पार्टी का नेतृत्व करने की क्षमता भी है। यह भी अटकलें हैं कि राहुल को अप्रैल में किसी भी समय कांग्रेस के प्रस्तावित पूर्ण सत्र में शीर्ष पद पर उतारा जा सकता है। पार्टी के सूत्रों ने कहा कि संसद के बजट सत्र के बाद सत्र को स्थगित किया जा सकता है और पार्टी के भीतर एक बड़ा वर्ग चाहता है कि राहुल को फिर से पार्टी अध्यक्ष बनाया जाए।

बयान देने से पहले खुद के चुनाव का करें आकलन 

नेताओं द्वारा की गई टिप्पणी पर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पर कांग्रेस कार्यसमिति ने फैसला कर लिया है। थरूर के सवाल पर उन्होंने कहा, "अगर किसी को इस बारे में कोई संदेह है, तो उसे सार्वजनिक रूप से कोई भी बयान देने से पहले सीडब्ल्यूसी के संकल्प को पढ़ना चाहिए तो उसे कुछ ज्ञान मिलेगा। दीक्षित के बयान पर, सुरजेवाला ने कहा कि उन्होंने इसे नहीं पढ़ा है लेकिन अगर दीक्षित और उनके जैसे नेता अपने अपने संसदीय क्षेत्रों में कड़ी मेहनत करते हैं तो कांग्रेस जरूरी जीतेगी। उन्हें यह एहसास होना चाहिए कि जब नेता खुद चुनाव लड़ते हैं तो वे चुनाव क्यों हार गए और उन्हें कितना वोट मिला।

सोशल मीडिया और मीडिया में इंटरव्यू देने के बजाय, अगर संदीप दीक्षित अपने निर्वाचन क्षेत्र में कड़ी मेहनत करते हैं और राजनीतिक रूप से शीला दीक्षित के शासन के दौरान शुरू किए गए काम को पूरा करते हैं, तो कांग्रेस विजयी होकर उभरेगी। दीक्षित जैसे हर नेता से मेरी अपील है। पूरे देश को ज्ञान देने के बजाय, उन्हें पहले अपने निर्वाचन क्षेत्रों में किए गए अपने कार्यों का लाभ दिखाना चाहिए। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, likely, April, congress, president
OUTLOOK 20 February, 2020
Advertisement