Advertisement
20 July 2018

रॉफेल से लेकर मॉब लिंचिंग तक राहुल का मोदी सरकार पर पांच वार, झप्पी देकर किया हैरान

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला। रॉफेल मामले से लेकर, जयशाह, महिला सुरक्षा, मॉब लिंचिंग जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी। आइए, जानते हैं लोकसभा में राहुल गांधी किस अंदाज में मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा किया-

-राहुल गांधी ने कहा कि पहली बार हमारे देश की ऐसी छवि बन रही है कि भारत महिलाओं के लिए सुरक्षित मुल्क नहीं है। अल्पसंख्यकों, आदिवासियों और दलितों पर हमले हो रहे हैं और प्रधानमंत्री एक शब्द तक नहीं बोले। राहुल ने कहा कि लोग मारे जा रहे हैं, काटे जा रहे हैं और मोदी के मंत्री आरोपियों पर हार डालते हैं।

-राहुल ने सदन में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह का मुद्दा उठाया। जिसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया औऱ स्पीकर ने कहा कि आप बाहर के किसी व्यक्ति का नाम सदन में नहीं ले सकते। उसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अलग तरह के नेता हैं। मोदी और शाह सत्ता के बगैर नहीं रह सकते और हार भी बर्दाश्त नहीं कर सकते। आज हर आवाज को कुचलने की साजिश की जा रही है।

Advertisement

- राफेल डील पर राहुल ने कहा है हवाई जहाज की हमारी डील में इसका दाम 520 करोड़ रुपये था, मगर पता नहीं क्या हुआ प्रधानमंत्री जी फ्रांस गए और जादू से हवाई जहाज का दाम 1650 करोड़ रुपये हो गया।। मैंने फ्रांस के राष्ट्रपति से इसपर बात की थी। पीएम के दबाव में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने झूठ बोला है।

- राहुल गांधी ने कहा कि उनके मन में प्रधानमंत्री के खिलाफ गुस्सा और नफरत नहीं है क्योंकि भाजपा, पीएम और आरएसएस ने उन्हें कांग्रेस का मतलब समझाया। हिन्दुस्तानी होने का मतलब बतलाया क्योंकि कोई तुम्हें कुछ भी कह दे तुम्हारे दिल में उसके लिए प्यार होना चाहिए। मैं दिल धन्यवाद करना चाहता हूं क्योंकि आपने मुझे मेरा धर्म, हिन्दु होने का अर्थ, शिवजी का मतलब समझाया।

- राहुल ने कहा कि आपके अंदर मेरे लिए गुस्सा है, आपके लिए मैं पप्पू हूं, अलग-अलग गाली दे सकते हो। लेकिन मैं आपके खिलाफ इतना सा भी गुस्सा, क्रोध, नफरत नहीं रखूंगा क्योंकि मैं कांग्रेस हूं। ये भावना हमारे अंदर है और आपके अंदर से नफरत की भावना निकालूंगा। संबोधन के बाद राहुल ने प्रधानमंत्री को गले लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul, five remarks, Modi government, No Confidence Motion
OUTLOOK 20 July, 2018
Advertisement