Advertisement
03 September 2023

एक देश, एक चुनाव का विरोध करने में राहुल संकीर्ण, उन्हें सुधारों के रास्ते में नहीं आना चाहिए: भाजपा

file photo

भाजपा ने रविवार को कहा कि 1967 तक देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होते थे और जब इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं तब भी एक साथ चुनाव कराने के मुद्दे पर बहस हुई थी, साथ ही भाजपा ने इस विचार की आलोचना में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर उनके "संकीर्ण" रुख के लिए हमला किया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने एक्स पर कहा "हमारे संस्थापकों ने जिस व्यवस्था (एक साथ चुनाव) की परिकल्पना की थी, उस पर वापस जाने के लिए पहली बार गंभीर चिंतन 1982 में हुआ था जब श्रीमती इंदिरा गांधी सत्ता में थीं। तब से भारत के कानून आयोग, चुनाव आयोग और संसदीय समितियों ने इस विचार की जांच की है और इसकी वकालत की है।"

उन्होंने कहा, राहुल गांधी को यह याद दिलाने की जरूरत है कि भारत ने अपनी चुनावी प्रक्रिया 1952 में एक साथ चुनाव के साथ शुरू की थी, जो 1967 तक जारी रही। मालवीय ने कहा, कांग्रेस ने अपनी "अवसरवादी" राजनीति के कारण इस व्यवस्था को बाधित कर दिया और देश उस व्यवधान से कभी उबर नहीं सका और चुनाव चक्र और अधिक खंडित होता गया।

Advertisement

कांग्रेस नेता पर हमला करते हुए उन्होंने कहा, "क्या राहुल गांधी यह सुझाव दे रहे हैं कि नेहरू, इंदिरा और भारत की कई संस्थाएं हमारे संविधान में निहित भारत के विचार को कमजोर कर रही हैं और हमारे संघीय ढांचे पर हमला कर रही हैं? केवल राहुल गांधी जैसा मूर्ख व्यक्ति ही इस तरह की अपमानजनक बात कह सकता है।''

मालवीय ने आरोप लगाया कि उनका संकीर्ण विश्व दृष्टिकोण कभी भी "एक भारत, एक चुनाव" की अवधारणा की सराहना नहीं कर पाएगा। उन्होंने दावा किया कि देश को एकजुट करने का प्रयास करने वाली कोई भी चीज कांग्रेस के लिए अस्वीकार्य होगी क्योंकि वह दशकों से विभाजन और संघर्षों पर पनपी है। एक साथ चुनाव एक साहसिक विचार है जो भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को और समृद्ध और सुव्यवस्थित करने के लिए बाध्य है, मालवीय ने कहा, यह देश को कभी न खत्म होने वाले चुनाव चक्र से बाधित किए बिना, शासन और विकास के लिए अधिक समय की अनुमति देगा।

उन्होंने कहा, "इसके लिए दृष्टि और इरादे की आवश्यकता है, दुख की बात है कि राहुल गांधी में इन दोनों की कमी है। हालांकि वह उन विचारों के साथ आने में असमर्थ हो सकते हैं जो देश की प्रगति में मदद कर सकते हैं, लेकिन कम से कम वह इतना तो कर ही सकते हैं कि बहुत जरूरी संरचनात्मक सुधारों के रास्ते में खड़े न हों।"

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया है कि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का विचार भारतीय संघ और उसके सभी राज्यों पर हमला है। एक्स पर एक पोस्ट में गांधी ने कहा, "इंडिया, यानी भारत, राज्यों का एक संघ है।" उन्होंने कहा, "'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का विचार संघ और उसके सभी राज्यों पर हमला है।"

राहुल गांधी का हमला तब आया जब भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र ने एक साथ चुनाव कराने की संभावना पर सिफारिशें करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया। समिति संविधान, जन प्रतिनिधित्व अधिनियम और किसी भी अन्य कानून और नियमों की जांच करेगी और विशिष्ट संशोधनों की सिफारिश करेगी, जिनमें एक साथ चुनाव कराने के उद्देश्य से संशोधन की आवश्यकता होगी।

यह इस बात की भी जांच करेगा और सिफारिश करेगा कि क्या संविधान में संशोधन के लिए राज्यों द्वारा अनुसमर्थन की आवश्यकता होगी। समिति त्रिशंकु सदन, अविश्वास प्रस्ताव या दलबदल या एक साथ चुनाव की स्थिति में ऐसी किसी अन्य घटना जैसे परिदृश्यों का विश्लेषण और संभावित समाधान भी सुझाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 September, 2023
Advertisement