Advertisement
12 May 2016

स्वामी का आरबीआई गवर्नर पर हमला, बोले वापस शिकागो भेजो

गूगल

संसद में पत्रकारों से बात करते हुए गरूवार को सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कहा, मेरी राय में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर देश के लिए उपयुक्त नहीं हैं। स्वामी ने कहा, मैं उनके बारे में ज्यादा बात नहीं करना चाहता। उन्होंने आरोप लगाया, राजन ने मंहगाई को काबू में करने के लिए ब्याज दरों को बढ़ा दिया जिससे देश को नुकसान पहुंचा। स्वामी ने राजन को देश में बढ़ रही बेरोजगारी और उद्योग जगत के डगमगाने का जिम्मेदार ठहराते हुए कहा, जितना जल्दी उन्हें वापस शिकागो भेजा जाएगा उतना देश के लिए अच्छा होगा।

 

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस के प्रोफेसर हैं जो इस समय अवकाश पर हैं। सितंबर 2013 में रिजर्व बैंक के गवर्नर का पद संभालने के बाद राजन ने अल्पकालीन ऋणों पर ब्याज 7.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत तक कर दिया और साल 2014 में भी उच्च ब्याज दर कायम रखा। राजन ने मंहगाई का हवाला देते हुए वित्त मंत्रालय और उद्योग जगत की तरफ से पड़ने वाले दबावों के बावजूद उच्च ब्याज दरों को कायम रखा। हालांकि राजन ने ब्याज दरों को घटाने की प्रक्रिया जनवरी 2015 से शुरू की और तब से यह 1.50 प्रतिशत घटकर 6.50 फीसदी पर आ गई है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राजनीति, भाजपा नेता, सुब्रह्मण्यम स्वामी, भारतीय रिजर्व बैंक, गवर्नर, रघुराम राजन, बेरोजगारी, उद्योग जगत, मंहगाई, ब्याज दर, उद्योग जगत, शिकागो विश्वविद्यालय, बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस, Subrahmanyam Swamy, Raghuram Rajan, BJP, Politics, RBI, Governor, unemployment, industrial
OUTLOOK 12 May, 2016
Advertisement