Advertisement
22 October 2023

राजस्थान विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने 43 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, राज्य की 200 सीटों के लिए 25 नवंबर को होंगे चुनाव

file photo

कांग्रेस पार्टी ने रविवार को आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। दूसरी सूची में 43 उम्मीदवारों के नाम हैं। राज्य की 200 सीटों के लिए 25 नवंबर को होने हैं। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

इससे पहले पार्टी ने शनिवार को 33 उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे, जिनमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वरिष्ठ नेता सचिन पायलट भी शामिल थे। जहां कांग्रेस पार्टी हाल ही में एकता का प्रदर्शन कर रही है, वहीं पार्टी की राजस्थान इकाई पिछले कुछ वर्षों से अंदरूनी कलह से जूझ रही है। पायलट लंबे समय से सीएम गहलोत के खिलाफ बगावत पर उतारू थे।

पायलट ने 2020 में असफल विद्रोह किया था, जिसके कारण उन्हें डिप्टी सीएम और पार्टी की राज्य इकाई प्रमुख के पद से हाथ धोना पड़ा। दोनों के बीच जुबानी जंग भी हुई है, जहां गहलोत ने पायलट के लिए गद्दार और बेकार जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया है, जिन्होंने अपनी ही पार्टी की सरकार के खिलाफ धरना भी दिया है।

Advertisement

कांग्रेस पार्टी ने सरदारपुरा सीट से गहलोत और टोंक से पायलट को मैदान में उतारा है। 2020 में पायलट के साथ गहलोत के खिलाफ बगावत करने वाले तीन नेताओं को भी टिकट दिया गया है। विराट नगर से इंद्राज सिंह गुर्जर, लाडनूं से मुकेश भाखर और परबतसर से रामनिवास गवारिया।

2018 में राजस्थान में वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराने के बाद कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई। इस बार, भाजपा गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार से मुकाबला करने के लिए महिलाओं और दलितों के खिलाफ अपराध और कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों पर भरोसा कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 October, 2023
Advertisement