Advertisement
29 September 2022

'जल्द सुलझेंगे मामले': आज सोनिया से होगी गहलोत की मुलाकात, खत्म होगा सियासी संकट?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार रात कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की अटकलों के बीच राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे। मुख्यमंत्री विशेष विमान से रात करीब साढ़े दस बजे पहुंचे।

पत्रकारों से बात करते हुए गहलोत ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से पहले पार्टी के भीतर जो आंतरिक मुद्दे पैदा हुए हैं, उन्हें जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पार्टी में आंतरिक अनुशासन है, जिसने इसे "लोकसभा संख्या में गिरावट से बचने" में मदद की और यह एक राष्ट्रीय पार्टी बनी हुई है। सोनिया जी के नेतृत्व में पार्टी में अनुशासन है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "मीडिया द्वारा रिपोर्ट की जा रही घटनाएं छोटे मुद्दे हैं जो होते रहते हैं। इन घटनाओं पर मीडिया का अपना दृष्टिकोण हो सकता है।"

गहलोत ने कहा कि देश जिन मुद्दों का सामना कर रहा है, उनसे लड़ना उनके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है।

उन्होंने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, "एक परिवार के मामले आंतरिक राजनीति का हिस्सा हैं। हम सब कुछ सुलझा लेंगे।" उन्होंने कहा कि उनके लिए कांग्रेस अध्यक्ष सर्वोपरि हैं और वे सभी उनके अनुशासन में काम करते हैं।

गहलोत ने कहा, "आप देखेंगे कि आने वाले दिनों में देश जिस संकट का सामना कर रहा है, उस पर निर्णय लिए जाएंगे। हम उन मुद्दों को लेकर चिंतित हैं जिन पर राहुल गांधी यात्रा कर रहे हैं। चाहे वह महंगाई हो या बेरोजगारी या देश पर तानाशाही की प्रवृत्ति।

गहलोत के आज कांग्रेस अध्यक्ष से मिलने और पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के बारे में स्पष्ट करने की संभावना है।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री इससे पहले जयपुर से रात साढ़े नौ बजे विशेष विमान में सवार हुए थे।

दिन में तीन बार उनका प्लान बदला। उनकी यात्रा से पहले, कुछ मंत्री और विधायक जयपुर में सीएम के आवास पर उनसे मिलने पहुंचे।

बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने संवाददाताओं से कहा था कि मुख्यमंत्री पार्टी के 102 विधायकों की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

खाचरियावास के अलावा विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी ने भी मुख्यमंत्री से मुलाकात की।

खाचरियावास ने कहा कि यह एक नियमित बैठक थी और अध्यक्ष के साथ गहलोत की बातचीत अलग नहीं थी।

उन्होंने कहा कि सीएम पार्टी अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल करेंगे या नहीं, यह आलाकमान का फैसला है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, 'मुख्यमंत्री आज तक इस्तीफा नहीं दे रहे हैं।'

गहलोत की यात्रा कांग्रेस द्वारा उनके तीन वफादारों शांति धारीवाल और महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौर को उनके "गंभीर अनुशासनहीनता" के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के एक दिन बाद हुई है।

यह कार्रवाई 82 विधायकों द्वारा जयपुर में धारीवाल के आवास पर समानांतर बैठक में भाग लेने के बाद हुई, जिसमें पार्टी के लिए शर्तें रखी गईं और कांग्रेस प्रमुख को गहलोत के उत्तराधिकारी की नियुक्ति के लिए अधिकृत करने वाले प्रस्ताव को पारित करने के लिए बुलाई गई आधिकारिक विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए।


राजस्थान प्रकरण के पार्टी के सामने एक महत्वपूर्ण चुनौती पेश करने के साथ, कांग्रेस अध्यक्ष ने संकट को हल करने के लिए देश भर के वरिष्ठ पार्टी नेताओं के साथ चर्चा शुरू कर दी है, यहां तक कि गहलोत का भाग्य, जिन्हें पार्टी के शीर्ष पद के लिए सबसे आगे माना जाता था, अनिश्चित बना हुआ है।

पार्टी अध्यक्ष पद के लिए कई नाम सामने आए हैं, जिनमें खड़गे, एके एंटनी, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, अंबिका सोनी और पवन कुमार बंसल शामिल हैं, हालांकि उनमें से अधिकांश ने खुद को दौड़ से बाहर कर दिया।

हालांकि, पार्टी के शीर्ष पद के लिए गहलोत का नाम अभी पूरी तरह से खारिज नहीं किया गया है।

समझा जाता है कि कई वरिष्ठ नेताओं में गांधी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं एके एंटनी और सुशील कुमार शिंदे को परामर्श के लिए यहां बुलाया था।

इस बात की भी संभावना है कि नए पर्यवेक्षक राजस्थान भेजे जा सकते हैं और शिंदे उनमें से एक हो सकते हैं।

गांधी पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद मामले को सुलझाने पर विचार कर रहे हैं।

जयपुर के घटनाक्रम के बाद, सूत्रों ने कहा कि गहलोत सोनिया गांधी के पास पहुंचे और समझा जाता है कि उन्होंने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है, जबकि उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी सचिन पायलट राजस्थान पर किसी भी निर्णय से पहले दिल्ली पहुंचे।

समझा जाता है कि गहलोत ने गांधी से कहा था कि वह विधायकों की समानांतर बैठक के पीछे नहीं थे और यह उनकी जानकारी के बिना आयोजित किया गया था।

सूत्रों ने कहा कि समझा जाता है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री ने गांधी से कहा था कि वह उनके और पार्टी द्वारा लिए गए किसी भी फैसले का पालन करेंगे।

गहलोत ने मंगलवार को जयपुर में पार्टी विधायकों के साथ बंद कमरे में बैठक की और समझा जाता है कि उन्हें ताजा घटनाक्रम से अवगत कराया।

गहलोत को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए पसंदीदा माना जाता था और उन्हें सोनिया गांधी का आशीर्वाद प्राप्त था। ताजा घटनाक्रम ने पार्टी के शीर्ष पद के लिए उनकी संभावनाओं को प्रभावित किया है, हालांकि वह अभी तक दौड़ से बाहर नहीं हुए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajasthan, Ashok Gehlot, Congress president, Sonia Gandhi
OUTLOOK 29 September, 2022
Advertisement