Advertisement
23 February 2021

अब भाजपा में लेटर बम, वसुंधरा समर्थक 20 विधायकों ने नेतृत्व पर लगाए कई गंभीर आरोप

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राजस्थान इकाई के भीतर आंतरिक कलह अब एक खुला रहस्य है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के वफादारों के रूप में जाने जाने वाले लगभग 20 विधायकों ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया को पत्र लिखकर विधानसभा की कार्यवाही के दौरान पक्षपात होने आरोप लगाया है।

अपने पत्र में विधायकों ने एक मुख्य सचेतक की नियुक्ति की मांग की ताकि विपक्ष के विधायकों की आवाज़ लोकतांत्रिक तरीके से चल रही विधानसभा की कार्यवाही में सुनाई दे। एक वरिष्ठ भाजपा नेता और हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक ने आउटलुक को बताया, "वरिष्ठ नेताओं द्वारा सदन में आने वाली सभी आवाजों को अनुमति देने में पक्षपात किया जा रहा है। मुख्य सचेतक की अनुपस्थिति में, फिलहाल केवल विपक्ष के नेता [गुलाब चंद कटारिया] ही यह तय कर सकते हैं कि किसे बोलने का मौका दिया जाए? इसलिए, हम मांग करते हैं कि मुख्य सचेतक की नियुक्ति की जाए। इसके अलावा, पार्टी द्वारा एकरूपता दिखाई जानी चाहिए। कुछ को कई बार बोलने की अनुमति है जबकि कुछ को बोलने की अनुमति नहीं है। "

पत्र में हस्ताक्षर करने वालों में भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल, पूर्व मंत्री कालीचरण सराफ और विधायक प्रताप सिंह सिंघवी, पुष्पेंद्र सिंह, नरेंद्र नागर, रामप्रताप कासनियान और रामस्वरूप लांबा शामिल हैं। पत्र रविवार को भेजा गया था उसी दिन वसुंधरा राजे ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।

Advertisement

आउटलुक से बात करते हुए भाजपा के राज्य प्रमुख सतीश पूनिया ने कहा, "मैंने भी यह सुना है कि एक पत्र भेजा गया है। मुझे अभी तक कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। जैसे ही हमें हस्ताक्षरित पत्र मिलेगा, हम 24 फरवरी को बीजेपी विधायक दल की बैठक में मांगों पर चर्चा करेंगे। " दिसंबर 2020 में पार्टी में अशांति के बादल छाने के ठीक दो महीने बाद यह पत्र आया है, जब वसुंधरा राजे के समर्थकों ने समर्थक मंच बनाया और एक मांग उठाई: राजे को 2023 विधानसभा चुनाव के लिए राजस्थान का मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया जाए।

इस गुटबाजी को दूर करने के लिए पिछले महीने भाजपा का 16 सदस्यीय कोर ग्रुप बनाया गया था। लेकिन राजे जो पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं, विपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया और राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव इस ग्रुप की बैठक में शामिल नहीं हुए। हालांकि, सतीश पूनिया ने कहा कि बैठक में विभिन्न संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा की गई। यह पूछे जाने पर कि राजे और अन्य ने बैठक को क्यों छोड़ दिया, उन्होंने कहा कि राजे उपस्थित नहीं हो सकीं क्योंकि उसकी बहू अस्वस्थ थी, जबकि कटारिया और यादव के घर सगाई थी। उन्होंने जोर देकर कहा कि इन नेताओं की अनुपस्थिति के पीछे कोई राजनीतिक कारण नहीं था। उन्होंने कहा, "पार्टी में कोई गुटबाजी नहीं है।"

हाल ही में 20 जिलों में 90 निकायों के लिए परिणाम घोषित किए गए, जिसमें कांग्रेस ने 48 और भाजपा ने 37 स्थानीय निकायों में सफलता हासिल की। चुनाव परिणामों पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी ने कहा कि चुनावों में भाजपा के खराब प्रदर्शन की वजह राजे से सलाह नहीं लेना है। उन्होंने कहा, "उनकी (राजे) उपेक्षा करके, पार्टी खुद को नुकसान पहुंचा रही है। वह एक निर्विवाद नेता हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bharatiya Janata Party, BJP, Rajasthan, former Chief Minister Vasundhara Raje, Satish Poonia, Gulab Chand Kataria, भाजपा, राजस्थान, वसुंधरा राजे सिंधिया, गुलाब चंद कटारिया, सतीश पुनिया, भारतीय जनता पार्टी
OUTLOOK 23 February, 2021
Advertisement