Advertisement
18 January 2019

राम मंदिर पर संघ ने बताई नई तारीख, तो हरीश रावत बोले- जब कांग्रेस सत्ता में आएगी, तब बनेगा मंदिर

File Photo

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राम मंदिर का मुद्दा फिर गरम है। लेकिन इस बार कांग्रेस के नेता भी इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। एक ओर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने राम मंदिर निर्माण की नई तारीख बताई है तो दूसरी तरफ अब कांग्रेस ने इसे लेकर नया दावा पेश किया है। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने कहा है कि जब कांग्रेस सत्ता में आएगी, तभी राम मंदिर बनेगा।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हरीश रावत ने कहा, 'मर्यादा का उल्लंघन करने वाले पापी हैं भाजपा वाले, जो मर्यादा को नष्ट करेंगे वे मर्यादा पुरुषोत्तम के भक्त नहीं हो सकते। हम मर्यादा स्थापित करने वाले लोग हैं, संविधान का आदर करने वाले लोग हैं। कांग्रेस जब सत्ता में आएगी, तभी राम मंदिर बनेगा।' 

इससे पहले राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ने कहा है, 'अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण 2025 तक होगा। मंदिर बने यह हमारी इच्छा है, 2015 तक पूरा होना चाहिए, यह हमारी इच्छा है। अब सरकार को तय करना है।' उन्होंने कहा कि अगर आज मंदिर का निर्माण शुरू होता है तो 5 वर्ष तक पूरा हो जाएगा। वगुरुवार को भैयाजी जोशी ने प्रयागराज में कहा, '1952 में सोमनाथ मंदिर की स्थापना के साथ देश गति से आगे बढ़ा, 2025 में राम जन्मभूमि के ऊपर मंदिर बनने के बाद फिर इस दिशा को और गति प्राप्त होने वाली है।' उन्होंने कहा, 'राम मंदिर राष्ट्र की चेतना का केंद्र है। करोड़ों करोड़ लोगों की श्रद्धा का केंद्र है, विश्वास का केंद्र है मंदिर तो हजारों हैं। और इस अयोध्या के मंदिर निर्माण के बाद देश अगले 150 सालों के लिए पूंजी प्राप्त करेगा।'

Advertisement

आरएसएस अपने रवैये पर अडिग

नए साल के पर दिए गए इंटरव्यू में पीएम नरेंद्र मोदी के राम मंदिर मामले में फिलहाल अध्यादेश न लाने के बयान पर भैयाजी जोशी ने कहा था कि आरएसएस अपने रवैये पर अडिग है कि अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए कानून पारित किया जाए। उन्होंने कहा कि उन्हें पीएम मोदी के बयान के बारे में नहीं पता है, लेकिन देश में हर कोई चाहता है कि राम मंदिर का निर्माण हो।

शशि थरूर ने भी किया भाजपा पर हमला

कांग्रेस नेता शशि थरुर ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से एक तस्वीर पोस्ट की है। इसमें राम मंदिर के पत्थर की तस्वीर लगाई है और बताया है कि 2009 में भी ऐसा था और 2019 में भी पत्थर वहीं के वहीं रखे हुए हैं। वहीं दूसरी फोटो में थरूर ने बीजेपी हेडक्वार्टर की 2009 की तस्वीर पोस्ट की और 2019 के बीजेपी हेडक्वार्टर की तस्वीर पोस्ट करते हुए बताने की कोशिश की गई कि बीजेपी हेडक्वार्टर को इन सालों में भव्य करवा लिया गया है। लेकिन राम मंदिर पर कुछ नहीं किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ram temple, built, Ayodhya, Congress, come to power, Harish Rawat, attack, bjp, rss
OUTLOOK 18 January, 2019
Advertisement