Advertisement
25 January 2023

रामचरितमानस विवाद: प्राथमिकी दर्ज लेकिन स्वामी प्रसाद मौर्य अड़े; कहा- यह मेरी व्यक्तिगत टिप्पणी

रामचरितमानस पर विवादित टिप्पणी के लिए समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य पर मामला दर्ज हो गया है। हालांकि उन्होंने यह कहते हुए अपनी टिप्पणी को वापस लेने से इनकार कर दिया कि उन्होंने हिंदू महाकाव्य में एक विशेष कविता पर बात की थी और भगवान राम या किसी भी धर्म के बारे में उन्होंने नहीं कहा है।


उत्तर प्रदेश के एक प्रमुख ओबीसी नेता मौर्य मंगलवार को पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में काफी हद तक अपने रुख पर अड़े रहे। उन्होंने यह भी कहा कि यह बयान व्यक्तिगत क्षमता में दिए गए थे न कि सपा के सदस्य के रूप में।
उन्होंने कहा, ' बयान देते समय मैंने कहा था कि यह मेरा निजी बयान है।'

मौर्य ने हाल ही में रामचरितमानस के कुछ छंदों पर जाति के आधार पर समाज के एक बड़े वर्ग का "अपमान" करने का आरोप लगाते हुए एक विवाद खड़ा कर दिया और मांग की कि इन पर "प्रतिबंध" लगाया जाए।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अभी भी अपने बयान पर कायम हैं, सपा नेता ने जवाब दिया, "क्या मैंने कुछ गलत कहा है कि मैं वापस लूंगा?"

उन्होंने कहा, "मैं सभी धर्मों का सम्मान करता हूं, लेकिन किसी भी धर्म या किसी को गाली देने की अनुमति नहीं हो सकती है .... मैंने केवल एक विशेष हिस्से पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है जिसमें महिलाओं, आदिवासियों, दलितों और पिछड़े वर्गों पर अपमानजनक टिप्पणी की गई है। मैंने चौपाई के केवल उन हिस्सों को हटाने की बात कही है।"

Advertisement

उनके बयान की आलोचना करने वाले अपने ही समाजवादी पार्टी के नेताओं के बारे में पूछे जाने पर मौर्य ने कहा, "जिन लोगों ने मेरा विरोध किया है, वे समाज के एक निश्चित वर्ग से हैं।" उन्होंने उनके उपनामों पर ध्यान आकर्षित किया।

उन्होंने कहा, "लोग टिप्पणियों को भगवान राम, भगवान, धर्म और रामचरितमानस से जोड़ रहे हैं। यह उनकी संकीर्ण मानसिकता को दर्शाता है।"

फोन पर पीटीआई से बात करते हुए मौर्य ने अपने खिलाफ हजरतगंज थाने में दर्ज मामले के बारे में पूछे जाने पर कहा, 'अब बर्तन केतली को काला कह रहा है। गालियां दी जा रही हैं।"

उन्होंने आगे दावा किया कि वह सरकार से आपत्तिजनक शब्दों पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मीडिया में जो लोग उनके खिलाफ बोल रहे हैं, वे उस वर्ग के लोग हैं जो गालियां देते हैं। उन्होंने कहा, "जिस वर्ग को गाली दी जाती है, वह मेरे खिलाफ नहीं है।"

राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री ने यह भी दावा किया कि सोशल मीडिया पर 80 फीसदी लोग उनके साथ हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या इस मुद्दे पर उनकी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से कोई चर्चा हुई है, मौर्य ने कहा, 'मैंने अभी संत कबीर नगर में एक कार्यक्रम समाप्त किया है। जब मैंने पार्टी की ओर से बात नहीं की है तो मैं क्यों चर्चा करूं।"

उन्होंने कहा, "ये मेरी व्यक्तिगत टिप्पणियां थीं। जब मैं पार्टी के मंच पर बोलता हूं तो मैं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से बात करता हूं।"

रामचरितमानस, अवधी भाषा में एक महाकाव्य है, जो रामायण पर आधारित है और इसकी रचना 16वीं शताब्दी के भक्ति कवि तुलसीदास ने की है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ramcharitmanas, Samajwadi Party, Swami Prasad Maurya, Uttar Pradesh
OUTLOOK 25 January, 2023
Advertisement