Advertisement
24 November 2020

आरबीआई का किया दुरुपयोग, सरकार की बैंकिंग क्षेत्र को बर्बाद करने की योजना: कांग्रेस

FILE PHOTO

कांग्रेस ने रिजर्व बैंक की अंतरिम कार्य समूह की सिफारिश के तहत कॉरपोरेट घरानों को बैंक खोलने की अनुमति देने को घातक बताते हुए कहा है कि इससे जनता की गाढ़ी कमाई पर पूंजीपतियों का कब्जा हो जाएगा। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि मोदी सरकार ने नोटबन्दी के समय भी रिज़र्व बैंक का दुरुपयोग किया और अब भी यह सरकार एक कठपुतली की तरह आरबीआई का दुरुपयोग कर रही है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम तथा संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार रिजर्व बैंक के इंटर्नल वर्किंग ग्रुप की बड़े धन्ना सेठों और चुनिंदा उद्योगपतियों को बैंक खोलनेे की अनुमति देने का रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डॉ. रघुराम राजन और डॉ. विरल आचार्य ने भी कड़ा विरोध किया है।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी भी इस प्रस्ताव का विरोध करती है और ऐसे किसी कदम को जनहित के लिए घातक मानती है। बैंकिंग व्यवस्था को मुट्ठी भर धन्ना सेठों को सौंप दिया गया तो पिछले 50 साल से बैंकिंग व्यवस्था को साधारण जनमानस, किसान और गरीब तक पहुंचाने की सारी कोशिशें और कवायद पूरी तरह से बेकार हो जाएगी।”

Advertisement

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस प्रस्ताव की निंदा करती है और मांग करती है कि सरकार आगे आए और घोषणा करे कि इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है. हम भारत के सभी लोगों और सभी राजनीतिक दलों और ट्रेड यूनियनों से आह्वान करते हैं कि कॉरपोरेट्स और व्यापारिक घरानों को बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश करने और बैंकों को स्थापित करने का विरोध करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 November, 2020
Advertisement