Advertisement
19 December 2023

संजय राउत को राहत, पीएम मोदी के खिलाफ 'आपत्तिजनक' लेख को लेकर 'देशद्रोह' का आरोप हटाया गया

महाराष्ट्र पुलिस ने शिवसेना (यूबीटी) के मुखपत्र ‘सामना’ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ कथित आपत्तिजनक लेख लिखने को लेकर पार्टी के नेता संजय राउत के खिलाफ दर्ज मामले से देशद्रोह का आरोप हटा लिया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। संजय राउत ‘सामना’ के कार्यकारी संपादक हैं।

अधिकारी ने कहा कि पुलिस द्वारा कानूनी राय लेने और परामर्श करने के बाद राउत के खिलाफ राजद्रोह का आरोप हटा दिया गया।

यवतमाल जिले की पुलिस ने 11 दिसंबर को शिवसेना (यूबीटी) के राज्यसभा सदस्य को ‘सामना’ में अपने साप्ताहिक कॉलम ‘रोखठोक’ में प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ कथित टिप्पणी को लेकर मामला दर्ज किया था।

Advertisement

यवतमाल के उमरखेड़ पुलिस थाने में राउत के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) धारा 124 (ए) (देशद्रोह), 153 (ए) (धर्म, नस्ल, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना), धारा 505 (2) (वर्गों के बीच शत्रुता, घृणा या दुर्भावना पैदा करने या बढ़ावा देने वाले बयान) के तहत मामला दर्ज किया गया।

पुलिस ने कहा कि मामला भारतीय जनता पार्टी के यवतमाल जिला समन्वयक की शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया था। पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘मामले में कानूनी राय लेने के बाद, पुलिस ने मामले से राजद्रोह का आरोप हटाने का फैसला किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय ने पहले इस संबंध में फैसले सुनाए हैं और एक सरकारी वकील से सलाह लेने के बाद पुलिस ने राजद्रोह के आरोप को हटाने का फैसला लिया।’’ अधिकारी ने कहा, मामले की जांच चल रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Relief, to Sanjay Raut, charge of 'treason', 'objectionable', PM Narendra Modi
OUTLOOK 19 December, 2023
Advertisement