Advertisement
29 September 2024

सचिन पायलट ने ‘पीओके’ संबंधी भाजपा की ‘चुनावी बयानबाजी’ की आलोचना की, अपनी पार्टी को लेकर जताया यह विश्वास

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हाल में ‘‘पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) जम्मू कश्मीर का हिस्सा होगा’, संबंधी ‘‘चुनावी बयानबाजी’’ की रविवार को आलोचना की और पूछा कि जब उसके पास 10 साल तक पूर्ण बहुमत वाली सरकार थी तो उसे यह कदम उठाने से किसने रोका था।

विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे कांग्रेस महासचिव ने यह भी विश्वास जताया कि उनकी पार्टी हरियाणा में पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़कर पहले से कहीं अधिक सीट हासिल कर सकती है।

पायलट ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि कांग्रेस को हरियाणा में दो-तिहाई से अधिक बहुमत मिल सकता है। उन्होंने दावा किया कि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व जमीनी हकीकत को भांपते हुए चुनाव प्रचार में रुचि नहीं दिखा रहा है। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी और जम्मू में भ्रम पैदा करने की कई ताकतों की कोशिशों के बावजूद कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस का सामूहिक प्रचार अभियान यह सुनिश्चित करेगा कि वे आसान बहुमत से सरकार बनाएं।

Advertisement

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले सप्ताह कहा था कि भाजपा के सत्ता में लौटने के बाद पीओके, जम्मू कश्मीर का हिस्सा बन जाएगा। इसके बारे में पूछने पर पायलट ने कहा, ‘‘मुझे हैरानी है कि एक राज्य का मुख्यमंत्री ठीक चुनाव के दौरान यह बयान दे रहा है। वे पिछले 10 साल से सत्ता में हैं। मैं आपको याद दिला दूं कि संसद ने पहली बार 1994 में पीओके को वापस लेने का एक प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया था और तब कांग्रेस की सरकार थी। हम सत्ता में थे और हमने संसद के जरिए यह प्रतिबद्धता जताई थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा 10 साल से सत्ता में है, 10 साल तक उसके पास पूर्ण बहुमत रहा, उन्हें यह कदम उठाने से किसने रोका?’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sachin Pilot, criticized, BJP, 'election rhetoric', 'POK', confidence
OUTLOOK 29 September, 2024
Advertisement