Advertisement
17 September 2024

सेबी अध्यक्ष के जवाबों से और सवाल उठते हैं, उनके वित्तीय लेन-देन के 'तथ्यों' का खंडन नहीं किया गया: कांग्रेस

कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि सेबी की अध्यक्ष माधवी बुच और उनके पति द्वारा दिए जा रहे जवाब और भी अधिक सवाल खड़े करते हैं। साथ ही, उन्होंने जोर देकर कहा कि उनके वित्तीय लेन-देन के बारे में जो तथ्य सामने रखे गए हैं, उनका अब तक किसी ने खंडन नहीं किया है।

कांग्रेस के संचार प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी पूछा कि क्या वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कम से कम 2022 से इन "तथ्यों" की जानकारी है और क्या वे वास्तव में सोचते हैं कि ये "तथ्य तुच्छ हैं" और किसी भी तरह से पूंजी बाजार नियामक के कामकाज से समझौता नहीं करते हैं।

उनकी यह टिप्पणी सीतारमण द्वारा यह कहे जाने के एक दिन बाद आई है कि माधबी बुच और उनके पति धवल बुच खुद का बचाव कर रहे हैं और कांग्रेस के आरोपों का खंडन करने वाले तथ्य पेश कर रहे हैं। एक्स में एक पोस्ट में रमेश ने कहा, "वित्त मंत्री ने आखिरकार सेबी चेयरपर्सन के हितों के टकराव के मुद्दे पर केंद्र सरकार की चुप्पी तोड़ दी है।

Advertisement

रमेश ने कहा, "उन्होंने कहा है कि सेबी अध्यक्ष और श्री बुच 'हितों के टकराव के आरोपों पर जवाब दे रहे हैं।' लेकिन ये जवाब और भी सवाल खड़े करते हैं।"

कांग्रेस नेता ने कहा कि सेबी अध्यक्ष और उनके पति के वित्तीय लेन-देन के बारे में जो तथ्य सामने रखे गए हैं, उनका अब तक किसी ने खंडन नहीं किया है।

उन्होंने कहा, "अब सवाल यह है कि क्या वित्त मंत्री और गैर-जैविक प्रधानमंत्री को कम से कम 2022 से ही इन तथ्यों की जानकारी थी। क्या वे वास्तव में सोचते हैं कि ये तथ्य तुच्छ हैं और किसी भी तरह से पूंजी बाजार नियामक के कामकाज से समझौता नहीं करते हैं?"

रमेश ने पूछा कि क्या अडानी समूह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्देशित सेबी जांच वास्तव में निष्पक्ष, निष्पक्ष और पूर्ण रही है?

उन्होंने कहा, "इस मामले पर अभी अंतिम सुनवाई नहीं हुई है।"

माधबी बुच से जुड़ी स्थिति के आकलन के बारे में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में सीतारमण ने सोमवार को कहा, "कुछ आरोपों का जवाब दिया जा चुका है... मुझे लगता है कि तथ्यों पर विचार करना होगा।"

यह पहली बार था जब सीतारमण ने इस मुद्दे पर बात की थी। यह पूछे जाने पर कि क्या वह माधबी बुच के जवाबों से संतुष्ट हैं, सीतारमण ने कहा, "मैं यहां इसका फैसला करने नहीं आई हूं।"

पिछले शुक्रवार को जारी एक संयुक्त बयान में माधबी बुच और उनके पति ने कांग्रेस द्वारा लगाए गए अनुचित व्यवहार और हितों के टकराव के आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि ये झूठे, दुर्भावनापूर्ण और प्रेरित हैं।

कांग्रेस के आरोपों का बिंदुवार खंडन करते हुए बुच ने कहा कि माधबी ने सभी खुलासे किए हैं और सेबी के निष्कासन संबंधी दिशानिर्देशों का पालन किया है।

संयुक्त वक्तव्य में - यह दूसरा वक्तव्य है, जबसे अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने उन पर हितों के टकराव के कारण अडानी समूह के खिलाफ आरोपों पर कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित नहीं होने का आरोप लगाया है - बुच दंपत्ति ने विपक्षी कांग्रेस द्वारा सेबी के पूर्णकालिक सदस्य होने के बावजूद अपने पिछले नियोक्ता आईसीआईसीआई बैंक से भुगतान प्राप्त करने के संबंध में उठाए गए मुद्दों पर भी बात की।

बयान में कहा गया है कि बुच ने कभी भी अगोरा एडवाइजरी और अगोरा पार्टनर्स से जुड़ी किसी फाइल को नहीं देखा - ये वे सलाहकार हैं जिनमें उनकी 99 प्रतिशत हिस्सेदारी थी और 2017 में बाजार नियामक संस्था सेबी में शामिल होने के बाद भी वे राजस्व अर्जित करते रहे।

बयान के अनुसार, उन्होंने कभी भी महिंद्रा समूह, पिडिलाइट इंडस्ट्रीज, डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड, अल्वारेज़ एंड मार्सल और सेम्बकॉर्प से जुड़ी फाइलें नहीं संभालीं - ये वे कंपनियां थीं जिनमें सेबी में उनके कार्यकाल के दौरान उनके पति को नौकरी मिली थी और उन्होंने नियामक में शामिल होने के बाद कभी भी अपने पिछले नियोक्ता आईसीआईसीआई बैंक से जुड़ी फाइलें नहीं संभालीं।

इसमें कहा गया है कि सेबी में रहते हुए उन्हें आईसीआईसीआई बैंक से जो भुगतान मिला, वह अंशदायी वार्षिकी योजना और 10 वर्षों में विभिन्न चरणों में ईएसओपी के प्रयोग से संबंधित था।

बुच के बयान में कहा गया है, "सेबी के दिशानिर्देश अध्यक्ष सहित बोर्ड के सदस्यों को ईएसओपी रखने और उसमें लेनदेन करने की अनुमति देते हैं।"

हिंडेनबर्ग ने आरोप लगाया था कि बुच ने पहले एक फंड में निवेश किया था, जो अडानी के दो सहयोगियों द्वारा धन को इधर-उधर करने और समूह के शेयरों की कीमतों को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फंडों के नेटवर्क का हिस्सा था।

कांग्रेस ने आईसीआईसीआई, जहां वह 2011 तक कार्यरत थीं, के साथ-साथ महिंद्रा समूह और चार अन्य कंपनियों द्वारा उनके पति धवल बुच को दिए गए परामर्श शुल्क के कारण उनके साथ लेन-देन में हितों के टकराव का आरोप लगाया।

बुच दंपत्ति ने कहा था, "हम ईमानदार और सच्चे पेशेवर हैं तथा हमने अपने-अपने पेशेवर जीवन को पारदर्शिता और गरिमा के साथ जिया है।" उन्होंने अपने कार्य रिकॉर्ड को "बेदाग" बताया था तथा कहा था कि वे भविष्य में भी सभी "प्रेरित आरोपों" को ध्वस्त कर देंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: SEBI chairman, congress, jairam ramesh, madhvi buch, hindenburg
OUTLOOK 17 September, 2024
Advertisement