Advertisement
28 May 2023

नए संसद भवन पर सियासी संग्राम जारी, उद्घाटन के बाद कांग्रेस ने फिर मोदी सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन करने के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया, जिसमें कहा गया कि "संसदीय प्रक्रियाओं के लिए घोर तिरस्कार के साथ खुद की महिमा गाने वाले अधिनायकवादी पीएम" ने नया परिसर खोल दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार सुबह नए संसद भवन का उद्घाटन किया।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पीएम पर हमला बोलते हुए कहा, "आज ही के दिन, 28 मई को भारत में संसदीय लोकतंत्र को पोषित करने के लिए सबसे अधिक प्रयास करने वाले नेहरू का 1964 में अंतिम संस्कार किया गया था। सावरकर, वह व्यक्ति, जिनके वैचारिक पारिस्थितिकी तंत्र ने महात्मा गांधी की हत्या को जन्म दिया था, 1883 में पैदा हुए थे। "

Advertisement

रमेश ने यह भी कहा कि इस दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू - राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी - को अपने संवैधानिक कर्तव्यों को पूरा करने और नए संसद भवन का उद्घाटन करने की अनुमति नहीं है।

उन्होंने कहा, "संसदीय प्रक्रियाओं के लिए पूरी तरह तिरस्कार के साथ एक खुद की महिमा गाने वाले अधिनायकवादी प्रधान मंत्री, जो शायद ही कभी संसद में भाग लेते हैं या इसमें शामिल होते हैं, ने 2023 में नए संसद भवन का उद्घाटन करते हैं।"

रमेश ने कहा कि "विघटनकारी" द्वारा तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करना और मीडिया का ढोल पीटना 2023 में नए निचले स्तर पर पहुंच गया है।

रविवार को नए संसद भवन में स्थापित किए गए सेंगोल के इतिहास और प्रधानमंत्री द्वारा किए जा रहे नए संसद के उद्घाटन को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच जुबानी जंग छिड़ी हुई है.

कई विपक्षी दलों ने इस कार्यक्रम का यह कहते हुए बहिष्कार किया कि नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री को नहीं बल्कि राष्ट्रपति को करना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Prime Minister Narendra Modi, new Parliament building
OUTLOOK 28 May, 2023
Advertisement