Advertisement
22 November 2022

तेलंगानाः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मरियम शशिधर रेड्डी ने पार्टी छोड़ी, 25 नवंबर को बीजेपी में होंगे शामिल

file photo

तेलंगाना में कांग्रेस को झटका देते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता और अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मर्री चन्ना रेड्डी के बेटे और पूर्व मंत्री मर्री शशिधर रेड्डी ने मंगलवार को पार्टी छोड़ दी। उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी के मामलों में पैसे का दबदबा बढ़ रहा है। शशिधर रेड्डी ने कहा कि वह 25 नवंबर को दिल्ली में भाजपा में शामिल होंगे।

शशिधर रेड्डी, जो कई दशकों से एक वफादार कांग्रेसी थे और यहां तक कि तेलंगाना कांग्रेस के नेताओं के एक 'कांग्रेस लॉयलिस्ट्स फोरम' के प्रमुख थे, ने एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अपना इस्तीफा भेज दिया। उन्होंने शीर्ष नेता सोनिया गांधी को अपने इस्तीफे के कारणों की व्याख्या करते हुए एक पत्र संबोधित किया।

पत्र में, उन्होंने पार्टी के मामलों में कथित तौर पर पैसे के बढ़ते प्रभाव, तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस को प्रभावी ढंग से लेने में इसकी विफलता और एआईसीसी प्रभारियों और पीसीसी अध्यक्षों के खराब कामकाज के बारे में लिखा।

Advertisement

1960 के दशक में पार्टी का चुनाव चिह्न 'बैल का जोड़ा' और उसके बाद 'गाय और बछड़ा' था, तब से उनके और उनके दिवंगत पिता के कांग्रेस के साथ लंबे संबंध को याद करते हुए उन्होंने कहा कि यह उनके पिता की सलाह पर था कि बाद में इंदिरा गांधी ने "हाथ" प्रतीक का विकल्प चुना था।

उन्होंने सोनिया गांधी को लिखे पत्र में कहा,"वे (एआईसीसी प्रभारी) आलाकमान के प्रतिनिधियों के रूप में कार्य करने में लगातार विफल रहे हैं और लगातार पीसीसी अध्यक्षों के व्यक्तिगत एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए खेल रहे थे और पार्टी के हितों की रक्षा करने में विफल रहे। इतना विश्वास करना असंभव है वह पैसा एक प्रेरक शक्ति नहीं है।"       

उन्होंने लिखा है, "ऐसे पर्याप्त उदाहरण हैं जो इस संदेह को बल देते हैं कि यह न केवल तेलंगाना के एआईसीसी प्रभारी मनिकम टैगोर थे, जो पीसीसी अध्यक्ष रेवंत रेड्डी से उदारता प्राप्त करने वाले थे, बल्कि एआईसीसी के प्रमुख महासचिव केसी वेणुगोपाल भी थे ( मैं यह पूरी जिम्मेदारी के साथ कह रहा हूं, हालांकि मैंने उनके बीच पैसों का लेन-देन नहीं देखा है।

तेलंगाना के गठन का श्रेय सोनिया गांधी को देते हुए शशिधर रेड्डी ने कहा कि राज्य में कांग्रेस हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सकी। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से कांग्रेस के चुनावी प्रदर्शन में लगातार गिरावट आई है और पार्टी ने टीआरएस से मुकाबला करने और उसके गलत कामों को चुनौती देने के मौके गंवाए हैं।

 उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ टीआरएस को 'बेदाग' जाने दिया गया था और व्यापक रूप से यह महसूस किया गया था कि कांग्रेस के शीर्ष पर कुछ नेताओं से समझौता किया गया था, और इसके परिणामस्वरूप, लोगों ने धीरे-धीरे पार्टी के नेतृत्व में विश्वास खोना शुरू कर दिया।

शशिधर रेड्डी ने आगे आरोप लगाया कि एक के बाद एक एआईसीसी के प्रभारियों ने दिग्विजय सिंह से शुरुआत कर पार्टी का बहुत नुकसान किया है और पीसीसी अध्यक्ष के रूप में एक वफादार को नियुक्त करने के लिए उनके जैसे पार्टी के लोगों के विचारों को नजरअंदाज किया गया।

उन्होंने पार्टी संगठन के निर्माण में राज्य कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी की कथित विफलता और कुछ वरिष्ठ नेताओं और मुद्दों के प्रति बाद के अवांछनीय रवैये के बारे में भी लिखा। "मेरे लिए, यह अभी सबसे पहले तेलंगाना है। चूंकि कांग्रेस लोगों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्धता के साथ मुख्य विपक्ष के रूप में अपनी भूमिका निभाने में बुरी तरह विफल रही है, इसलिए मैं पार्टी से विदाई लेना चाहता हूं और व्यवहार्य विकल्पों का पीछा करना चाहता हूं और सत्तारूढ़ टीआरएस पार्टी के चंगुल से लोगों को बचाने में योगदान देना चाहता हूं।" 

उन्होंने दिवंगत पीवी नरसिम्हा राव के प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष रहने पर उन्हें मंत्री बनाने और यूपीए शासन के दौरान उन्हें राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्त करने के लिए भी कांग्रेस को धन्यवाद दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 November, 2022
Advertisement