Advertisement
09 January 2023

वास्तविक मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए राम मंदिर तैयार होने की तारीख बताई जा रही, पवार का शाह पर तंज

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अयोध्या में राम मंदिर 1 जनवरी, 2024 तक तैयार होने की घोषणा के लिए उन पर कटाक्ष किया और कहा कि वास्तविक मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए इस मामले को उठाया जा रहा है।

पवार ने आश्चर्य जताया कि क्या मंदिर का मामला केंद्रीय गृह मंत्री से संबंधित है।

उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की भी प्रशंसा की, जो उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के बीच आम सहमति बनाने में मदद मिलेगी।

Advertisement

पवार ने संवाददाताओं के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, “मुझे यकीन नहीं है कि यह मुद्दा (राम मंदिर खोलने की तारीख) केंद्रीय गृह मंत्री से संबंधित है। अगर राम मंदिर के पुजारी ने ऐसा कहा होता तो अच्छा होता, लेकिन अगर वह (शाह) पुजारी की जिम्मेदारी उठा रहे हैं तो इसमें कोई आपत्ति नहीं है... राम मंदिर जैसे मुद्दों को असली मुद्दों से भटकाने के लिए उठाया जा रहा है।"

उनकी टिप्पणी के दो दिन बाद कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने पानीपत की एक रैली में अमित शाह को चुनावी राज्य त्रिपुरा में घोषणा करने के लिए फटकार लगाई कि राम मंदिर अगले जनवरी तक तैयार हो जाएगा, आश्चर्य है कि भाजपा नेता ने किस हैसियत से ऐसा कहा क्योंकि वह न तो वो" पुजारी" हैं और न ही मंदिर के "महंत"।

यात्रा को लेकर राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए शाह ने गुरुवार को कहा, 'राहुल बाबा, सबरूम (त्रिपुरा) से सुन लीजिए कि 1 जनवरी, 2024 को विशाल राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।'

पवार ने कहा कि यात्रा गांधी की छवि खराब करने की भाजपा की कोशिशों का जवाब है। जब गांधी ने यात्रा शुरू की तो इसकी आलोचना की गई। यह कांग्रेस पार्टी का समारोह था। कई सामाजिक संगठनों ने इसमें भाग लिया। भारत जोड़ो यात्रा में गांवों के आम लोगों ने भी भाग लिया। इसमें गांवों के आम लोगों की सहानुभूति भी थी।

उन्होंने कहा, 'बीजेपी द्वारा राहुल गांधी की छवि खराब करने की कोशिश की गई और यात्रा इन कोशिशों का जवाब थी। इस तरह के कार्यक्रम को लंबे समय तक चलाना आसान नहीं था। पदयात्रा विपक्षी दलों के बीच आम सहमति बनाने में भी मदद करेगी।”

पवार ने 2024 महाराष्ट्र विधानसभा और लोकसभा चुनाव शिवसेना और कांग्रेस के उद्धव ठाकरे गुट के साथ मिलकर लड़ने की भी वकालत की, दोनों महा विकास अघडी (एमवीए) के घटक हैं।

उन्होंने दावा किया कि शिवसेना में फूट के बावजूद जमीनी स्तर पर काम करने वाले कट्टर शिवसैनिक उद्धव ठाकरे के पीछे खड़े हैं।

पवार ने कहा कि विधायकों और सांसदों ने विभाजन (पिछले जून) के बाद शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट के साथ गठबंधन किया हो सकता है, लेकिन जब चुनाव होंगे, तो उन्हें यह भी पता चल जाएगा कि लोगों के विचार क्या हैं।

महाराष्ट्र में 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद, ठाकरे ने दीर्घकालिक सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ नाता तोड़ लिया और राज्य में एमवीए सरकार बनाने के लिए एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया।

शिंदे और शिवसेना के अधिकांश विधायकों के विद्रोह के बाद जून 2022 में ठाकरे सरकार गिर गई।

गठबंधन के मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में पवार ने कहा, ''समझ यह है कि कांग्रेस, राकांपा और उद्धव ठाकरे को (लोकसभा और महाराष्ट्र चुनाव के लिए) मिलकर काम करना चाहिए। रिपब्लिकन पार्टी और कुछ समूहों को शामिल किया जाना चाहिए। लेकिन हम चर्चा कर रहे हैं। हम कई मुद्दों पर मिलजुल कर निर्णय लेते हैं, इसलिए इसमें कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।'

ठाकरे ने पिछले नवंबर में महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव की भविष्यवाणी की थी और अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से तैयारी शुरू करने को कहा था।

राकांपा प्रमुख ने यह भी कहा था कि एमवीए सहयोगियों को मिलकर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ना चाहिए।

लोकसभा चुनाव मई 2024 में होने हैं और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अगले साल अक्टूबर में होने हैं।

महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच चल रहे सीमा विवाद के मुद्दे पर पवार ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विभिन्न दलों के साथ बैठक बुलाई है।

उन्होंने कहा कि देश के शीर्ष कानूनी विशेषज्ञों को शामिल करके मामले को मजबूती से अदालत के सामने पेश किया जाना चाहिए।
सीमा विवाद फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NCP chief Sharad Pawar, Amit Shah, Ram temple, Ayodhya
OUTLOOK 09 January, 2023
Advertisement