Advertisement
30 May 2024

शशि थरूर का सहयोगी सोने की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार, भाजपा ने कांग्रेस-सीपीएम को बताया 'तस्करों का गठबंधन'

दिल्ली सीमा शुल्क विभाग ने कथित सोने की तस्करी के मामले में दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो लोगों को हिरासत में लिया। हिरासत में लिए गए लोगों में से एक ने अपनी पहचान शिव कुमार प्रसाद के रूप में बताई और दावा किया कि वह कांग्रेस सांसद शशि थरूर का निजी सहायक है। 

शिव कुमार प्रसाद दुबई से आये एक व्यक्ति को रिसीव करने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट आये थे। दोनों लोगों को तब गिरफ्तार किया गया जब यात्री प्रसाद को लगभग 500 ग्राम सोना सौंपने की कोशिश कर रहा था।

सूत्रों ने कहा, "प्रसाद के पास हवाई अड्डा प्रवेश परमिट कार्ड है जो उन्हें हवाईअड्डा परिसर तक पहुंचने की इजाजत देता है। उन्होंने हवाईअड्डा परिसर में प्रवेश किया और यात्री के साथ पकड़े जाने पर उन्हें एक पैकेट मिला।"

Advertisement

सीमा शुल्क अधिकारियों ने कहा कि प्रसाद और यात्री दोनों को हिरासत में लिया गया और उनके कब्जे से 500 ग्राम सोना बरामद किया गया। सूत्रों ने बताया कि मामले की जांच चल रही है और उनकी साख का सत्यापन किया जा चुका है।

इस बीच, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शशि थरूर के कथित सहयोगी की हिरासत पर रिपोर्ट के संदर्भ में कांग्रेस और सीपीएम की आलोचना करते हुए उन्हें "सोने के तस्करों का गठबंधन" करार दिया।

चंद्रशेखर ने एक्स पर कहा, "पहले मुख्यमंत्री सचिव सोने की तस्करी में शामिल थे, अब कांग्रेस सांसद "सहयोगी"/पीए को सोने की तस्करी के लिए हिरासत में लिया गया। सीपीएम और कांग्रेस दोनों आईएनडीआई गठबंधन सहयोगी हैं - सोने के तस्करों का गठबंधन।"

2020 में, तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर एक राजनयिक बैग से सीमा शुल्क द्वारा 30 किलो सोना जब्त किए जाने के बाद केरल सोने के घोटाले की चपेट में आ गया था। जांच एनआईए ने अपने हाथ में ले ली और केरल के सीएम पिनाराई विजयन के प्रधान सचिव एम शिवशंकर को एक आरोपी के साथ संबंध होने का आरोप लगने के बाद निलंबित कर दिया गया और पद से हटा दिया गया।

भाजपा नेता चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र से एनडीए के उम्मीदवार हैं और उन्हें पूर्व राजनयिक और वरिष्ठ कांग्रेस नेता थरूर से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। सीपीएम के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) ने सीपीआई नेता पन्नियन को रवीन्द्रन निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जिन्होंने 2005 में सीट जीती थी।

जबकि भाजपा ने केरल में कभी भी लोकसभा सीट नहीं जीती है, पार्टी ने तिरुवनंतपुरम जिले में केवल एक बार जीत दर्ज की है, जिसमें ओ राजगोपाल ने 2016 में नेमोम विधानसभा सीट जीती थी।

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में केरल के सभी 20 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के साथ-साथ 13. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 88 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल को पूरा हो गया।

लोकसभा चुनाव 1 जून तक सात चरणों में हो रहे हैं और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shashi tharoor, aid arrested, airport, gold smuggling, bjp, rajeev chandrashekhar, congress CPM alliance
OUTLOOK 30 May, 2024
Advertisement