Advertisement
05 September 2024

जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार 'राष्ट्रवादी लोगों' की होगी, 'राष्ट्र-विरोधियों' की नहीं: राम माधव

file photo

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने गुरुवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार 'राष्ट्रवादी लोगों' की होगी, 'राष्ट्र-विरोधियों' की नहीं। भाजपा नेता ने यह दावा नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी पर अपने प्रचार में पूर्व आतंकवादियों और अलगाववादियों के परिवार के सदस्यों का इस्तेमाल कर कश्मीर में चुनावी लड़ाई में उतरने का आरोप लगाते हुए किया।

माधव ने कहा कि भाजपा जम्मू-कश्मीर में होने वाले चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी क्योंकि वह जम्मू क्षेत्र में 35 सीटें जीतने के अलावा कश्मीर में भी जीत दर्ज करेगी। माधव ने एक चुनावी रैली में कहा, "हमने पिछले पांच वर्षों में अनुच्छेद 370 को खत्म किया है और इस क्षेत्र में शांति, प्रगति और विकास लाया है। यह प्रगति और विकास जारी रहेगा। हमने 2024 में इस क्षेत्र की बागडोर अलगाववादियों और नरमपंथी अलगाववादियों को सौंपने के लिए इतनी मेहनत नहीं की है।"

उन्होंने कहा, "हम यह स्पष्ट कर दें कि यहां बनने वाली अगली सरकार राष्ट्रवादियों की होगी, राष्ट्र-विरोधी लोगों की नहीं। इस राज्य में मुफ्ती और अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली कोई सरकार नहीं होगी।" जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख रविंदर रैना के समर्थन में प्रचार अभियान पर निकले माधव ने कहा, "हमें यहां ऐसी सरकार चाहिए जो मोदी जी द्वारा पूरे देश में किए गए विकास कार्यों को जारी रखे। हम ऐसी सरकार बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

Advertisement

पूर्व आतंकवादियों के इस्तेमाल को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) पर तीखा हमला करते हुए उन्होंने कहा, "घाटी में पूर्व आतंकवादी एनसी और पीडीपी के लिए खुलेआम प्रचार कर रहे हैं।" भाजपा नेता ने कहा, "आतंकवादियों और अलगाववादियों के परिवार के सदस्य खुलेआम चुनाव में उतर रहे हैं। लोकतंत्र में सभी का स्वागत है। हमें कोई आपत्ति नहीं है। चुनाव लड़ें और जीतें।"

विधानसभा में पहुंचने पर लोगों को आने वाले खतरों से आगाह करते हुए माधव ने कहा, "याद कीजिए कि विधानसभा में एक अलगाववादी नेता इंजीनियर रशीद विधायक हुआ करते थे। रविंदर रैना उनसे झगड़ते थे। वे रोजाना भारत को कोसते थे। वे भारत विरोधी बयान देते थे। ऐसे बहुत से लोगों को विधानसभा में घुसाने की कोशिश की जा रही है।"

इस खेल को नाकाम करने के लिए लोगों से समर्थन मांगते हुए उन्होंने कहा, "इसलिए हमें विधानसभा में दसियों रैना भेजने की जरूरत है। आपको जम्मू में भाजपा को 35 सीटें दिलानी होंगी। घाटी में ऐसी ताकतों को पार्टियां आगे बढ़ा रही हैं। ऐसे लोग भविष्य में भी चुने जाएंगे। अगर उनकी आवाज बुलंद हुई तो जम्मू-कश्मीर में गंभीर खतरा पैदा हो जाएगा। कृपया सावधान रहें।" पू

र्व आतंकवादियों के इस्तेमाल के मुद्दे पर माधव ने कहा, "यह सच है। यह कोई आरोप नहीं है। वे खुलेआम घूम रहे हैं। हमने प्रशासन से भी शिकायत की है।" उन्होंने कहा कि जम्मू में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और नई विधानसभा में उसे अधिकांश सीटें मिलेंगी। उन्होंने कहा, "जम्मू क्षेत्र में भाजपा को 35 सीटें मिलेंगी। घाटी में हमारे अच्छे उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं और चुनाव में हम सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेंगे।"

पीडीपी पर निशाना साधते हुए भाजपा नेता ने कहा, "जब हमने दस साल पहले जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाई थी, तो हमारा उद्देश्य क्षेत्र में राष्ट्रवाद फैलाना और राष्ट्र विरोधी आवाजों को चुप कराना था। कुछ मुद्दों के कारण हम सरकार से बाहर हो गए। हमें कोई पछतावा नहीं है।" एनसी और पीडीपी पर निशाना साधते हुए माधव ने कहा, "हमारे विरोधी इस क्षेत्र को आगे बढ़ाने के बजाय विकास और शांति में पीछे ले जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वे अनुच्छेद 370 को वापस लाएंगे। हमने अनुच्छेद 370 को हटाकर विभिन्न वर्गों को अधिकार और आरक्षण दिया और एनसी का कहना है कि वे अनुच्छेद 370 को वापस लाकर उन्हें आरक्षण से वंचित करना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा, "जब जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 लागू था, तब वे लोगों से कहते थे कि जम्मू-कश्मीर को और अधिक स्वायत्तता दी जाए। अब वे कह रहे हैं कि वे अनुच्छेद 370 और स्वायत्तता वापस लाएंगे। दशकों बाद अब्दुल्ला और मुफ्ती मैडम वही पुरानी धुन गा रहे हैं। हम जम्मू-कश्मीर को पुराने दौर में वापस नहीं जाने देंगे। इसलिए इन पार्टियों से सावधान रहें।" भाजपा नेता ने कहा कि कांग्रेस लोगों को राज्य का दर्जा देने का दावा कर रही है। "यह मोदी जी देंगे। उनकी पुरानी आदत है। वे झूठे वादे कर रहे हैं। राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा, लेकिन यह केवल मोदी जी ही करेंगे, कोई और नहीं। उन पर भरोसा मत करो। वे कुछ नहीं कर सकते।"

माधव ने कहा कि कांग्रेस ने जम्मू को नेशनल कॉन्फ्रेंस को दे दिया है। "कांग्रेस, जिसके विधायक यहां से जीते हैं, उनका समर्थन पाने के लिए अब्दुल्ला के पास पहुंचे हैं। यह वही नेशनल कॉन्फ्रेंस है जिसके नेता डॉ. फारूक अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट का हिस्सा थे। लेकिन उनमें से हर कोई रंग बदलने की आदत रखता है।" माधव ने कहा कि जम्मू में आतंकवाद को फिर से जिंदा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, "वे जम्मू में आतंकवाद फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। आतंकवादी दूसरी तरफ से आ रहे हैं, पहाड़ियों में छिप रहे हैं और सेना और तीर्थयात्रियों पर हमला कर रहे हैं। वे सफल नहीं होंगे क्योंकि सरकार और लोग यहां हैं। हर आतंकवादी को निष्प्रभावी कर दिया जाएगा।" चुनावों में भाजपा के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने का विश्वास व्यक्त करते हुए माधव ने कहा, "हमारा कोई गठबंधन नहीं है। हमने कश्मीर में 20 उम्मीदवार उतारे हैं। जम्मू में हमने मजबूत उम्मीदवार उतारे हैं। हम जम्मू में 35 से अधिक सीटें जीतेंगे। हमें घाटी में भी जीत मिलेगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 September, 2024
Advertisement