Advertisement
28 April 2016

आरएसएस और भाजपा के बीच तकरार

गूगल

स्कूलों में क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा की मांग कर रहे आरएसएस ने अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को अनुदान दिए जाने को लेकर राज्य सरकार के रुख का विरोध किया है। खबरों के मुताबिक, पारसेकर ने हाल ही में दिल्ली में शाह से मुलाकात के दौरान आरएसएस की गोवा इकाई के प्रमुख सुभाष वेलिंगकर को पद से हटाकर किसी और को नियुक्त करने की मांग कर डाली है।

भारतीय भाषा सुरक्षा मंच (बीबीएसएम) सिर्फ उन्हीं स्कूलों को अनुदान दिए जाने की मांग कर रहा है, जो अध्ययन के माध्यम के तौर पर क्षेत्रीय भाषाओं का इस्तेमाल करते हैं। वेलिंगकर ने अध्ययन के माध्यम के मुद्दे पर पत्रकारों से कहा, भाजपा का संघ पर कोई नियंत्रण नहीं है क्योंकि यह एक स्वतंत्र संगठन है। ऊपर से लेकर नीचे तक किसी भी भाजपा नेता में आरएसएस के नेताओं को छूने तक की हिम्मत नहीं है। आरएसएस एक स्वतंत्र संगठन है। भाजपा संघ में नियुक्तियों या बदलावों को संचालित नहीं कर रही है।

दिलचस्प ये है कि वेलिंगकर ने हाल ही में इस मुद्दे पर भाजपा की अगुवाई वाली सरकार की आलोचना करते हुए लोगों से अपील की थी कि चुनाव के दौरान इन लोगों (भाजपा) को अपने दरवाजे पर न आने दें। पारसेकर और शाह के बीच हुई मुलाकात के बारे में पूछे एक सवाल के जवाब में आरएसएस नेता ने कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है। एक अन्य आरएसएस नेता राजू सुकेरकर ने कहा, वेलिंगकर इतने बड़े संगठन के नेता हैं कि कोई उनके पद को हाथ नहीं लगा सकता। उनके खिलाफ किसी के बोलने से संघ में वेलिंगकर के कद पर कोई असर नहीं पड़ता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भाजपा, आरएसएस, गोवा, अमित शाह, लक्ष्मीकांत पारसेकर, सुभाष वेलिंगकर, गोवा के स्कूल, पढ़ाई का माध्यम
OUTLOOK 28 April, 2016
Advertisement