Advertisement
03 June 2024

'विकसित भारत' बनाने के लिए पैमाने, दायरे और मानकों पर तेजी से काम करने की जरूरत: चुनाव नतीजों से पहले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के नतीजों के सामने आने से एक दिन पहले राष्ट्र से "पुरानी सोच और विश्वासों का पुनर्मूल्यांकन" करने और "हमारे समाज को पेशेवर निराशावादियों के दबाव से मुक्त" करने का आह्वान किया है, इस बात पर जोर देते हुए कि अगले 25 वर्षों में भारत की स्वतंत्रता की शताब्दी तक "विकसित भारत" की नींव रखी जानी चाहिए। 

उन्होंने एक लेख में कहा, जो उन्होंने 1 जून को कन्याकुमारी से दिल्ली की अपनी उड़ान पर लिखा था, "21वीं सदी की दुनिया भारत की ओर बहुत आशाओं से देख रही है। और वैश्विक परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए हमें कई बदलाव करने होंगे। हमें सुधार को लेकर अपनी पारंपरिक सोच को भी बदलने की जरूरत है। भारत सुधार को सिर्फ आर्थिक सुधार तक सीमित नहीं रख सकता।" 

लोकसभा चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद वह आध्यात्मिक प्रवास पर 30 मई को कन्याकुमारी पहुंचे थे। मोदी ने लोगों से जीवन के हर पहलू में सुधार की दिशा में आगे बढ़ने का आह्वान किया।

Advertisement

सोमवार को कई अखबारों में छपे लेख में, मोदी ने कहा कि भारत के सुधारों को 2047 तक 'विकसित भारत' की आकांक्षाओं के अनुरूप होना चाहिए, जिसमें कहा गया है कि सुधार कभी भी किसी भी देश के लिए एक आयामी प्रक्रिया नहीं हो सकती है।

उन्होंने कहा, "इसलिए, मैंने देश के लिए सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन का दृष्टिकोण रखा है। सुधार की जिम्मेदारी नेतृत्व पर है। उसके आधार पर, हमारी नौकरशाही प्रदर्शन करती है, और जब लोग जन भागीदारी की भावना के साथ जुड़ते हैं, तो हम एक परिवर्तन होते हुए देखते हैं।"

यह लेख लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती से एक दिन पहले सामने आया है, जिसमें एग्जिट पोल में भविष्यवाणी की गई है कि मोदी सत्तारूढ़ भाजपा के लिए बड़े बहुमत के साथ रिकॉर्ड तीसरी बार सत्ता बरकरार रखने के लिए तैयार हैं।

यदि उनकी सरकार दोबारा चुनी जाती है तो उसके एजेंडे को स्पष्ट रूप से बताते हुए उन्होंने कहा, "हमें अपने देश को 'विकसित भारत' बनाने के लिए उत्कृष्टता को मूल सिद्धांत बनाना चाहिए। हमें सभी चार दिशाओं में तेज़ी से काम करने की ज़रूरत है: गति, स्केल, दायरा और मानक। विनिर्माण के साथ-साथ, हमें गुणवत्ता पर भी ध्यान देना चाहिए और 'शून्य दोष-शून्य प्रभाव' के मंत्र का पालन करना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "एक राष्ट्र के रूप में, हमें पुरानी सोच और मान्यताओं का पुनर्मूल्यांकन करने की भी आवश्यकता है। हमें अपने समाज को पेशेवर निराशावादियों के दबाव से मुक्त करने की आवश्यकता है। हमें याद रखना चाहिए कि नकारात्मकता से मुक्ति सफलता प्राप्त करने की दिशा में पहला कदम है। सफलता सकारात्मकता की गोद में खिलती है।" 

प्रधानमंत्री ने कहा कि 'भारत' की अनंत और शाश्वत शक्ति में उनकी आस्था, भक्ति और विश्वास दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। पिछले 10 वर्षों में उन्होंने देश की क्षमता को और भी अधिक बढ़ते देखा है और इसका प्रत्यक्ष अनुभव किया है।

उन्होंने कहा, ''जिस तरह हमने 20वीं सदी के चौथे और पांचवें दशक का उपयोग स्वतंत्रता आंदोलन को नई गति देने के लिए किया, उसी तरह हमें 21वीं सदी के इन 25 वर्षों में 'विकसित भारत' की नींव रखनी होगी।'' यह एक ऐसा समय था जिसमें महान बलिदानों की आवश्यकता थी। वर्तमान समय में हर किसी से महान और निरंतर योगदान की आवश्यकता है।"

प्रधानमंत्री ने रॉक मेमोरियल में ध्यान लगाया, जो स्वामी विवेकानन्द को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया एक स्मारक है, जो वहां आध्यात्मिक अभ्यास में लगे थे।

मोदी ने कहा कि भारत का शासन मॉडल दुनिया भर के कई देशों के लिए एक उदाहरण बन गया है, जिसमें अभूतपूर्व विकास के साथ केवल 10 वर्षों में 25 करोड़ से अधिक लोग गरीबी से ऊपर उठे हैं। 

उन्होंने कहा कि जन-समर्थक सुशासन, आकांक्षी जिले और आकांक्षी ब्लॉक जैसी नवीन प्रथाओं पर आज विश्व स्तर पर चर्चा हो रही है, उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार के प्रयासों ने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को प्राथमिकता देकर दुनिया को प्रेरित किया है।

उन्होंने कहा, 'डिजिटल इंडिया' अभियान अब पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण है, जो दिखाता है कि कैसे लोग गरीबों को सशक्त बनाने, पारदर्शिता लाने और उनके अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा, "पूरी दुनिया प्रौद्योगिकी के लोकतंत्रीकरण को देख रही है और इसका अध्ययन कर रही है, और प्रमुख वैश्विक संस्थान कई देशों को हमारे मॉडल से तत्वों को अपनाने की सलाह दे रहे है।"

पीएम मोदी ने कहा, "आज, भारत की प्रगति और उत्थान न केवल अकेले भारत के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, बल्कि दुनिया भर के हमारे सभी साझेदार देशों के लिए भी एक ऐतिहासिक अवसर है। जी-20 की सफलता के बाद से, दुनिया तेजी से एक ऐसी कल्पना कर रही है भरत के लिए बड़ी भूमिका।"

उन्होंने कहा, भारत को अब ग्लोबल साउथ की एक मजबूत और महत्वपूर्ण आवाज के रूप में स्वीकार किया जा रहा है। "भारत की पहल पर अफ्रीकी संघ जी-20 समूह का हिस्सा बन गया है। यह अफ्रीकी देशों के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित होने वाला है।"

पीएम ने कहा, "भारत का विकास पथ लोगों को गर्व और गौरव से भर देता है, लेकिन साथ ही, यह 140 करोड़ नागरिकों को उनकी जिम्मेदारियों की भी याद दिलाता है।"

उन्होंने कहा, "अब, एक भी क्षण बर्बाद किए बिना, हमें बड़े कर्तव्यों और बड़े लक्ष्यों की ओर आगे बढ़ना चाहिए। हमें नए सपने देखने, उन्हें हकीकत में बदलने और उन सपनों को जीना शुरू करने की जरूरत है।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "21वीं सदी की दुनिया भारत की ओर बहुत आशाओं से देख रही है। और वैश्विक परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए हमें कई बदलाव करने होंगे। हमें सुधार को लेकर अपनी पारंपरिक सोच को भी बदलने की जरूरत है।"

उन्होंने कहा, "भारत सुधार को सिर्फ आर्थिक सुधारों तक सीमित नहीं रख सकता। हमें जीवन के हर पहलू में सुधार की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। हमारे सुधार 2047 तक 'विकसित भारत' की आकांक्षाओं के अनुरूप होने चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM narendra modi, loksabha elections, results, bjp government, india alliance
OUTLOOK 03 June, 2024
Advertisement