Advertisement
27 August 2024

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की 29 उम्मीदवारों की नई सूची में कोई बड़ा बदलाव नहीं

file photo

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर पार्टी के कुछ नेताओं द्वारा नाराजगी जताए जाने के बावजूद, भाजपा ने मंगलवार को दूसरे और तीसरे चरण के लिए 29 उम्मीदवारों की संशोधित सूची जारी की, जिसमें एक उम्मीदवार को बदलने के अलावा कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया।

नई सूची जारी होने के साथ ही पार्टी ने अब तक 45 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं, जिनमें कश्मीर घाटी के नौ क्षेत्र शामिल हैं, जहां पिछले विधानसभा चुनावों में पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी।

90 सदस्यीय विधानसभा वाले केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होने जा रहा है। अगस्त 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत विशेष दर्जा समाप्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव होगा।

Advertisement

भाजपा ने सोमवार को जारी की गई सूची में एक बदलाव करते हुए श्री माता वैष्णो देवी सीट से रोहित दुबे की जगह पूर्व विधायक बलदेव राज शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। कल घोषित किए गए नामों में से सभी नाम उन्हीं निर्वाचन क्षेत्रों के हैं, जिन्हें वापस लिए जाने से पहले घोषित किया गया था। पार्टी की नवीनतम सूची में दूसरे चरण के लिए 10 और तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवारों के नाम हैं।

भाजपा ने अब तक नौशेरा के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है, जिसका प्रतिनिधित्व 2014 में इसके वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना ने किया था, और गांधीनगर, जहां से पिछले चुनावों में इसके एक अन्य वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता चुने गए थे। पार्टी ने देवेन्द्र सिंह राणा को उनके गढ़ नगरोटा से मैदान में उतारा है और सतीश शर्मा को बिलावर से उम्मीदवार बनाया है, जिसका प्रतिनिधित्व पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने 2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में किया था। राणा, जिन्होंने तीन साल पहले भाजपा में शामिल होने से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर नगरोटा से 2014 का चुनाव जीता था, एक सहज, विनम्र लोकप्रिय जन नेता हैं, जिनकी जम्मू-कश्मीर में अच्छी पकड़ है और उन्होंने नगरोटा निर्वाचन क्षेत्र का बहुत अच्छे से विकास किया है तथा समाज के सभी वर्गों में स्वीकार्य हैं, एक पार्टी नेता ने कहा।

भाजपा ने विजापुर से पूर्व मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा, पूर्व विधायक पवन गुप्ता (उधमपुर पश्चिम), जीवन लाल (बनी), राजीव शर्मा (छंब), राजीव जसरोटिया (जसरोटा), घारू राम भगत (सुचेतगढ़-एससी) और देविंदर कुमार मनियाल (रामगढ़-एससी) पर भरोसा जताया है। पूर्व विधायक आरएस पठानिया की जगह सुनील भारद्वाज को रामनगर एससी से टिकट दिया गया, पूर्व विधायक अजय नंदा को हटाकर अशोक भट (श्रीनगर में हब्बाकदल), कुलदीप राज दुबे (रियासी), पूर्व मंत्री अब्दुल गनी कोहली की जगह ठाकुर रणधीर सिंह (कालाकोट सुंदरबनी), विजय कुमार शर्मा (हीरानगर), दर्शन सिंह (बसोहली) और मोहम्मद अकरम चौधरी (गुलाबगढ़-एसटी) को टिकट दिया गया।

भाजपा ने वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय सचिव नरिंदर सिंह रैना को आरएस पुरा-जम्मू दक्षिण से, पार्टी उपाध्यक्ष युद्धवीर सेठी (जम्मू पूर्व) और अरविंद गुप्ता को जम्मू पश्चिम से मैदान में उतारा, पूर्व मंत्री सत पॉल शर्मा का टिकट काट दिया। मार्च 2019 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री शाम लाल शर्मा को जम्मू उत्तर से मैदान में उतारा गया, जबकि अक्टूबर 2021 में भाजपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री सुरजीत सिंह सलाथिया को सांबा से टिकट मिला।

दो बार के विधायक और पूर्व मंत्री चौधरी जुल्फिकार अली, जो हाल ही में अपनी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं, बुधल (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, पूर्व विधायक बलवंत सिंह मनकोटिया, जो सितंबर 2022 में भाजपा में शामिल हुए थे, को चेनानी से मैदान में उतारा गया, पूर्व मंत्री सैयद मुश्ताक अहमद बुखारी, जो इस साल फरवरी में भाजपा में शामिल हुए थे, को उनके गढ़ सुरनकोट से मैदान में उतारा गया।

जुलाई 2019 में भाजपा में शामिल होने के बाद पार्टी के राज्य कार्यकारी सदस्य और अल्पसंख्यक मोर्चा के सह-प्रभारी मोहम्मद इकबाल मलिक को थानामंडी से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया, जबकि पार्टी में शामिल हुए तीन और नए लोगों - पूर्व एसएसपी मोहन लाल भगत, पूर्व एमएलसी मुर्तजा खान, चौधरी अब्दुल गनी को क्रमशः अखनूर-एससी, मेंढर-एसटी और पुंछ-हवेली से मैदान में उतारा गया।

इस बीच, रामनगर निर्वाचन क्षेत्र की महिला भाजपा कार्यकर्ताओं के एक समूह ने जम्मू में पार्टी मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और उम्मीदवारों के चयन में महिला नेताओं की अनदेखी करने के लिए पार्टी नेतृत्व के खिलाफ अपनी नाराजगी व्यक्त की। भाजपा ने किश्तवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से केवल एक महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। एक पार्टी कार्यकर्ता ने कहा, "हम अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक महिला उम्मीदवार चाहते हैं," उन्होंने नेताओं की आलोचना करते हुए कहा कि वे उनकी बात सुनने के लिए दरवाजे नहीं खोलते।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 August, 2024
Advertisement