Advertisement
18 June 2024

'यह कोई प्रसाद नहीं, बल्कि किसानों का वैध अधिकार है', पीएम-किसान योजना पर कांग्रेस का कटाक्ष

कांग्रेस ने मंगलवार को पीएम-किसान की 17वीं किस्त जारी होने से पहले सुर्खियों के "पुनर्चक्रण" को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया और कहा कि यह किसानों को दिया जाने वाला कोई "प्रसाद" नहीं है बल्कि यह उनका वैध अधिकार है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि जैसे ही 9 जून को "एक तिहाई प्रधान मंत्री" ने पदभार संभाला, सुर्खियों में आया कि उन्होंने जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए, वह पीएम-किसान की 17वीं किस्त जारी करने के लिए थी।

रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज फिर से सुर्खियों में है कि 'एक तिहाई' प्रधानमंत्री पीएम किसान की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इस तरह से सुर्खियां बनती रहती हैं।"

Advertisement

कांग्रेस नेता ने कहा, "नॉन बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री किसानों को कुछ प्रसाद नहीं दे रहे हैं। यह उनका वैध अधिकार और हक है।"

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की यात्रा करेंगे, जो लगातार तीसरी बार पद संभालने के बाद उनका पहला दौरा है। अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री पीएम-किसान सम्मान सम्मेलन में भाग लेंगे और 9.26 करोड़ से अधिक किसानों के लिए आय सहायता योजना के हिस्से के रूप में 20,000 करोड़ रुपये जारी करेंगे।

तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने को अधिकृत करने वाली अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए, मोदी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की किस्त जारी करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Kisan scheme, farmers, congress, jairam ramesh, varanasi, pm narendra modi
OUTLOOK 18 June, 2024
Advertisement