Advertisement
18 August 2024

'वन नेशन, वन इलेक्शन' की बात करने वाले चार राज्यों में चुनाव नहीं करा सकते: विधानसभा चुनाव में देरी पर संजय राउत

शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने चुनाव प्रक्रिया के संचालन को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना की और महाराष्ट्र और झारखंड में कार्यक्रम की घोषणा में देरी पर सवाल उठाया, जहां इस साल चुनाव होने हैं।

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने 16 अगस्त को हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक होने वाले चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की।

संजय राउत ने कहा, ''आपने झारखंड से खबरें आती देखी होंगी। वे हेमंत सोरेन को परेशानी में डालने की कोशिश कर रहे हैं। वे झामुमो विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। अगर झारखंड में चुनाव की घोषणा हो गयी होती तो राज्य में एमसीसी लागू हो गया होता और ऐसी चीजें नहीं होतीं. यहां तक कि महाराष्ट्र में भी, वे तीनों (सीएम और डीसीएम) को अधिक समय देना चाहते थे, यही वजह है कि राज्य में चुनावों की घोषणा नहीं की गई।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "एक तरफ वे एक राष्ट्र, एक चुनाव की बात करते हैं, दूसरी तरफ वे 4 राज्यों में एक साथ चुनाव नहीं करा सकते।"

इसके अलावा, राउत ने मौजूदा राज्य सरकार को चुनौती देने के लिए महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के सहयोगात्मक प्रयासों पर जोर दिया, जिसमें शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी-एससीपी) और कांग्रेस पार्टी शामिल हैं।

आगामी विधानसभा चुनावों से पहले सीएम के नाम की घोषणा के लिए पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के दबाव पर, राउत ने इस बात पर प्रकाश डाला कि मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की पसंद जनता की राय को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है।

राउत ने रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "उद्धव ठाकरे ने एक ही उद्देश्य से बात की, जिसे भी सीएम उम्मीदवार के रूप में नामित किया जाएगा, हम उसका समर्थन करेंगे। लोग सीएम उम्मीदवार को देखकर अपनी राय बदलते हैं। अगर राहुल गांधी को समय पर पीएम उम्मीदवार घोषित किया जाता, तो हम (इंडिया ब्लॉक) लोकसभा चुनाव में 25 से 30 सीटें और जीतेंगे।

उद्धव ठाकरे ने पहले कहा था कि वह अधिकतम विधायकों वाली पार्टी को मुख्यमंत्री पद दिलाने के विचार का समर्थन नहीं करते हैं।

उद्धव ठाकरे ने कहा, "चुनाव आयोग को आज महाराष्ट्र के चुनावों की घोषणा करनी चाहिए; हम तैयार हैं। हम महाराष्ट्र विकास अघाड़ी के रूप में एक साथ चुनाव लड़ेंगे। हम देखेंगे कि किसे मुख्यमंत्री बनाना है, पृथ्वीराज चव्हाण और पवार साहब यहां हैं, और आप किसी की भी घोषणा कर सकते हैं। एक सीएम उम्मीदवार के रूप में मैं उस नाम का समर्थन करूंगा।"

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की उच्च मांग महाराष्ट्र में चुनाव न कराने का प्राथमिक कारण है।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा, "पिछली बार, महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे। उस समय, 2-के एक कारक नहीं था, लेकिन इस बार इस साल 4 चुनाव थे और इसके तुरंत बाद एसटीएच चुनाव थे, जिसकी शुरुआत जे-के, हरियाणा, महाराष्ट्र से होनी है , झारखंड और दिल्ली में बलों की आवश्यकता के आधार पर, हमने जम्मू-कश्मीर चुनाव के बीच में एक और चुनाव की घोषणा नहीं की है। "

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: One nation one election, sanjay raut, assembly elections, jammu kashmir, haryana, Maharashtra, Jharkhand
OUTLOOK 18 August, 2024
Advertisement