Advertisement
06 November 2023

टीएमसी की महुआ को तलब किया, पर भाजपा के बिधूड़ी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं: मणिशंकर अय्यर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने कहा कि संसद की आचार समिति ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा को तलब किया जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद रमेश बिधूड़ी के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की, जो केंद्र सरकार के ‘दोहरे मानकों’ को दर्शाता है।

भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई क़ुरैशी की पुस्तक ‘‘इंडियाज एक्सपेरिमेंट विद डेमोक्रेसी-द लाइफ ऑफ नेशन थ्रू इट्स इलेक्शन” के लोकार्पण के अवसर पर उन्होंने यह बात कही

अय्यर ने कहा, ‘‘देश एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण से गुजर रहा है। हमारा लोकतंत्र ख़तरे में है। भारतीय संविधान की भावना की रक्षा की जानी चाहिए। लोकतंत्र के हमारे तीन स्तंभों- विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका को मजबूत बने रहने की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा कि केंद्र की वर्तमान सरकार मोइत्रा और बिधूड़ी से निपटने में दोहरे मापदंड क्यों अपना रही है।

Advertisement

 

बता दें कि ‘कैश-फॉर-क्वेरी’ विवाद में टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ने वाली है। लोकसभा की आचार समिति ने सात नवंबर को बैठक बुलाई हैष इस बैठक में आचार समिति ड्राफ्ट तैयार करेगी और सिफारिश जारी करेगी। टीएमसी सांसद पर बीजेपी विधायक निशिकांत दुबे ने कैश के बदले सवाल पूछने का आरोप लगाया था।

 

आचार समिति ने सबसे पहले महुआ को 31 अक्टूबर को तलब किया था। इसके बाद महुआ ने पत्र भेजकर कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र में विजया सम्मिलनी है। वह 4 नवंबर तक व्यस्त रहेंगी, वह 5 नवंबर के बाद किसी भी दिन, किसी भी वक्त पेश हो सकती हैं। इसके बाद उन्हें दोबारा पत्र भेजकर दो नवंबर को बुलाया गया।

 

वहीं, बता दें कि रमेश बिधूड़ी और दानिश अली का मामला भी लोकसभा की विशेषाधिकार समिति के पास पड़ा है। अभी तक इस मामले में कोई बिधूड़ी के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है। संसद के विशेष सत्र के दौरान बिधूड़ी ने दानिश पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इस पर जमकर विवाद हुआ था। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बिधूड़ी मामले से जुड़ी सभी शिकायतों को प्रिविलेज कमेटी को भेज दिया था। स्पीकर को बिधूड़ी और दानिश अली दोनों के खिलाफ शिकायतें मिलीं थीं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: TMC, Mahua Moitra, summoned, no action, BJP's Ramesh Bidhuri, Congress leader Mani Shankar Aiyar
OUTLOOK 06 November, 2023
Advertisement