Advertisement
03 February 2022

भारत की विदेश नीति, न्यायपालिका और चुनाव आयोग पर टिप्पणी के लिए केंद्रीय मंत्रियों ने की राहुल गांधी की खिंचाई, जानें क्या कहा

केंद्रीय मंत्रियों ने बुधवार को राहुल गांधी के विदेश नीति, न्यायपालिका और चुनाव आयोग पर दिए बयान को लेकर खिंचाई की है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि उन्हें कुछ "इतिहास के सबक" की जरूरत है और कानून मंत्री किरेन रिजिजू कांग्रेस नेता से माफी की मांग कर रहे हैं।

संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने गांधी को एक "भ्रमित और नासमझ" नेता कहा, जो चीन की "प्रशंसा" करते हैं।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में बहस के दौरान विपक्ष के आरोप का नेतृत्व करते हुए, गांधी ने कहा कि चीन और पाकिस्तान पर वर्तमान सरकार के रुख ने केवल दो पड़ोसी देशों को भारत के खिलाफ काम करने के लिए एक साथ लाने के लिए काम किया। "भारत का एकमात्र सबसे बड़ा रणनीतिक लक्ष्य चीन और पाकिस्तान को अलग रखना रहा है। लेकिन आपने जो किया है वह उन्हें एक साथ लाया है। आपने भारत के लोगों के खिलाफ सबसे बड़ा अपराध किया है ... चीन की एक योजना है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "उनकी (चीन और पाकिस्तान) योजना की नींव डोकलाम और लद्दाख में रखी गई है। यह भारत के लिए एक गंभीर खतरा है। हमने जम्मू-कश्मीर में और हमारी विदेश नीति में एक बड़ी रणनीतिक गलती की है।"

गांधी ने सरकार पर न्यायपालिका, चुनाव आयोग और पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल "राज्यों के संघ की आवाज को नष्ट करने के उपकरण" के रूप में करने का भी आरोप लगाया था।

जयशंकर ने ट्वीट किया, "शायद, इतिहास के कुछ सबक क्रम में हैं: 1963 में, पाकिस्तान ने अवैध रूप से शक्सगाम घाटी को चीन को सौंप दिया। चीन ने 1970 के दशक में पीओके के माध्यम से काराकोरम राजमार्ग का निर्माण किया।" जयशंकर ने कहा कि 1970 के दशक से दोनों देशों के बीच घनिष्ठ परमाणु सहयोग भी रहा है। उन्होंने कांग्रेस नेता से सवाल किया, "2013 में, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा शुरू हुआ। तो, अपने आप से पूछें: क्या चीन और पाकिस्तान तब दूर थे?"

गांधी के इस दावे पर कि नई दिल्ली को यहां इस साल के मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह के लिए एक विदेशी अतिथि नहीं मिल सका, विदेश मंत्री ने कहा, "जो लोग भारत में रहते हैं वे जानते हैं कि हम एक कोरोना लहर के बीच में थे।" उन्होंने कहा कि जो पांच मध्य एशियाई राष्ट्रपति आने वाले थे, उन्होंने 27 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक आभासी शिखर सम्मेलन किया। "क्या राहुल गांधी ने भी इसे याद किया?"

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस नेता को एक भ्रमित और नासमझ नेता करार दिया, जो चीन के लिए सभी की प्रशंसा करते हैं।जोशी ने संवाददाताओं से कहा, "राहुल गांधी भ्रमित और नासमझ नेता हैं, जो कहते हैं कि भारत एक राष्ट्र नहीं है और चीन के लिए सभी की प्रशंसा करते हैं। वह भूल जाते हैं कि तिब्बत समस्या केवल कांग्रेस के कारण है।"

जोशी ने गांधी की इस टिप्पणी के लिए भी निशाना साधा कि भाजपा सरकार देश को एक राजा की तरह चलती है, जो कुछ भी कर सकता है। ऐसा कहने वाले कांग्रेस नेता अपने परिवार की वजह से सांसद बने, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकतांत्रिक तरीके से चुने जाने वाले लोकप्रिय नेता हैं। जोशी ने कहा, "वह सुझाव देते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी एक 'राजा' हैं। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि वह अपने वंश के कारण कांग्रेस नेता और सांसद बने लेकिन प्रधान मंत्री मोदी ने लोगों का दिल जीता है और लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित लोकप्रिय नेता हैं।"

रिजिजू ने ट्विटर पर कहा कि न केवल भारत के कानून मंत्री के रूप में बल्कि एक सामान्य नागरिक के रूप में भी, "मैं भारत की न्यायपालिका और चुनाव आयोग के बारे में श्री राहुल गांधी ने जो कहा है, उसकी मैं निंदा करता हूं"।उसने लिखा, "ये हमारे लोकतंत्र के महत्वपूर्ण संस्थान हैं। राहुल गांधी को लोगों, न्यायपालिका और चुनाव आयोग से तुरंत माफी मांगनी चाहिए।"

गांधी के अपने भाषण में दावा कि मणिपुर के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल को यहां गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर अपने जूते उतारने के लिए कहा गया था, जबकि वह खुद चप्पल पहने हुए थे, को भी ट्रेजरी बेंच से तीखी प्रतिक्रिया मिली। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आरोप लगाया कि गांधी ने गृह मंत्री के खिलाफ अपने "बेहद हास्यास्पद" आरोप से धार्मिक परंपराओं पर "हमला" किया है।

असम के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्विटर पर कहा, "श्री राहुल गांधी, जो असम के नेताओं की मौजूदगी में कुत्तों को बिस्कुट खिलाना पसंद करते हैं और फिर उन्हें वही बिस्कुट देते हैं, उन्हें राजनीतिक शालीनता के बारे में बात करने वाले अंतिम व्यक्ति होने चाहिए।"उन्होंने कहा, "हाईकमान मानसिकता आईएनसी (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस') की है। भारत के लोग इसे अच्छी तरह से जानते हैं।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Union ministers, Rahul Gandhi, Modi government, Congress, मोदी सरकार, राहुल गांधी, कांग्रेस
OUTLOOK 03 February, 2022
Advertisement